10वीं और 12वीं में कुछ विषयों के नाम बदलेगें तो कुछ होंगे खत्मः सीबीएसई

Written by
Subject

नई दिल्ली: 10वीं तथा 12वीं में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कई Academy और Vocational Subject को नए सेशन से खत्म करने की घोषणा की है। यह निर्देश केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के डायरेक्टर एकेडमिक संयम भारद्वाज ने सभी सकूलों में जारी किए है। इस निर्देश के अनुसार कुछ अकादमिक तथा Vocational Subject को खत्म किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल 9वीं तथा 11वीं के इस कोर्स को ऑफर न करें। उन्होंने यह भी कहा की जो छात्र इसे ले चूके हैं वह 10वीं तथा 12वीं में इन्हें जारी रख सकते हैं। हांलाकि कुछ Subjects के नाम भी बदले गए हैं।

गोरतलब यह है कि 9वीं में English Communication, Information and Communication Technology, E Publishing और E-office को खत्म किया गया है। इसके अलावा Sanskrit Communication की जगह Sanskrit Subject होगा। जबकि Foundation of Information Technology के स्थान पर अब Computer Applications Subject पढ़ाया जाएगा। 11वीं में Mohiniyattam, Multimedia Web Technology, तथा English Elective को खत्म किया गया है।

उन्होनें कहा कि इसके अलावा Computer Science के नए Course तथा Computer science के पुराने कोर्स में से स्कूल कोई एक ही कोर्स शुरू करें। यदि स्कूल किसी छात्र को Computer Science Subject देता है तो उसे नए curriculum के साथ शुरू करते हुए प्रदान करे। इसके अलावा Agriculture, Fashion Studies तथा Mass Media को Vocational Course के साथ जोड़ा जाएगा।

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares