नौकरी की कर रहे हैं शुरुआत तो इन बातों का रखें ध्यान

Written by
Automation

नई दिल्ली। रोजाना सैकड़ों युवा अच्छी नौकरी से निकाले जा रहे हैं। बेरोजगारी की समस्या गंभीर है, लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी की वजह से यह समस्या महामारी की तरह फैल रही है। क्या हमने कभी सोचा कि सालों से नौकरी कर रहे Experienced Professionals आखिर बेरोजगार क्यों हो रहे हैं ?

Automation से रोजगार खासा प्रभावित

दरअसल ग्लोबल कॉर्पोरेट कल्चर काफी तेजी से बदल रहा है। MNCs में  अब Automation की जगह Artificial Intelligence का इस्तेमाल होने लगा है। Artificial Intelligence ने Employment को पूरी तरह से तबाह कर दिया है। सालों से नौकरी कर रहे युवा अगर बेरोजगार हो रहे हैं तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यही है।

काम के साथ Value Addition  का रखें ध्यान

टेक्नोलॉजी एडवांसमेंट के अलावा भी कई सारी वजहें हैं जिनकी वजह से Experienced Professionals भी बेरोजगार हो रहे हैं। इनमें से एक वजह है खुद को समय के साथ Upgrade नहीं करना। MNCs में काम करने वाले ज्यादातर Employees एक पैटर्न के तहत काम करते हैं। वे एक ही काम को सालों से करते आ रहे हैं। रोबोटिक वर्क कल्चर को फॉलो करने वाले Employees का Value Addition में कोई योगदान नहीं होता है। इसलिए जब कभीAutomation होगा या फिर Artificial Intelligence का प्रयोग किया जाता है तो इनकी नौकरी सबसे पहले जाती है।

इस Competitive World  में रोजगार की कमी नहीं है लेकिन उसके लायक कम Professionals हैं। इसलिए हम युवाओं को चाहिए कि इन प्रमुख बातों पर गौर करते हुए खुद को लगातार Upgrade करते रहें।

1)    Employer आपको सैलरी देता है रिजल्ट के लिए ना कि पैटर्न में काम करने के लिए। इसलिए काम करें लेकिन वह Result Oriented और Value Additional हो। इसलिए समय-समय पर अपने काम और खुद का विश्लेषण करते रहें।

2)   केवल वही काम ना करें जो हमें करने के लिए दिया जाए। अपनी काबिलियत का इस्तेमाल चीजों को बेहतर करने के लिए भी जरूरी है। गांधीजी के तीन बंदर की तरह अगर हम अपने बॉस का आदेश लेते रहेंगे और काम करते रहेंगे तो आपकी नौकरी खतरे में है।

3)   अगर आप किसी टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं तो अपने टीम मेंबर की परख होनी चाहिए। अगर कोई टीम मेंबर काम करने में पिछड़ रहा है उसे निकालने से पहले बदलने की कोशिश करें। उसे प्रॉपर गाइड करें, रोटेट करें, उसकी जिम्मेदारियों को भी बदल कर उससे काम लिया जा सकता है। इसके बावजूद अगर वह Value Addition में नाकाम रहता है तो टीम में नए लोगों को जगह दें। हमें अपनी उस आदत को बदलना होगा जिसमें हम दोस्ती के खातिर दूसरों का काम भी कर देते हैं।

4)   अगर आप टीम को संभाल रहे हैं या किसी बड़े प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं तो हमें अपनी Priority को देखना होगा। छोटी-छोटी चुनौतियां बहुत हैं। इसलिए पहले बड़ी चुनौतियों का हल ढूंढना होगा।

अगर आप Startups की  शुरुआत कर रहे हैं तो ये समस्याएं बहुत ही कॉमन है। इसलिए Startups में इन बातों का खयाल रखना बेहद जरूरी है। Startups में जॉब Scenario की बात करें तो #PersonalBranding बहुत Important Role प्ले करता है। अगर आप Updated हैं, Value Addition की काबिलियत है,आपकेपास Creative Ideas हैं तो आपका #PersonalBranding बहुत अच्छा होगा और आपको नौकरी के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

Article Categories:
Jobs · Youth Corner

Leave a Reply

Shares