कहाँ है नौकरी की कमी ? सीना फुलाइए और सीमा पर आइए : नौकरी के साथ देश की सेवा का भी अवसर पाइए

Written by

लोकसभा चुनाव 2019 में विपक्षी दल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में रोजगार घटने का आरोप लगाकर हल्ला मचा रहे हैं। ऐसे समय में सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से विपक्षी दलों को करारा झटका देने वाली खबर आई है। बीएसएफ ने 100, 200, 500 नहीं बल्कि 1,072 पदों पर भर्ती के लिये आवेदन मँगाए हैं।

बीएसएफ की ओर से हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिये प्रक्रिया शुरू की गई है। इन पदों के लिये चुने जाने वाले उम्मीदवारों का वेतनमान 25,000 रुपये से लेकर 81,100 रुपये तक होगा। इन पदों में हेड कॉन्स्टेबल रेडियो ऑपरेटर के लिये 300 और हेड कॉन्स्टेबल रेडियो मैकेनिक के लिये 772 पद आरक्षित किये गये हैं।

उम्र सीमा नियमानुसार सामान्य वर्ग के लिये 18 से 25 वर्ष है। अन्य पिछड़ा वर्ग के लिये 18 से 28 वर्ष तथा अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST)के उम्मीदवारों के लिये 18 से 30 वर्ष सुनिश्चित की गई है। आवेदन करने के लिये सामान्य तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों से 100 रुपये का आवेदन शुल्क लिया जाएगा और उन्हें यह शुल्क स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया (SBI) के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान करना होगा। एससी-एसटी, महिला तथा पूर्व सर्विसमैन उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा।

बीएसएफ में आवेदन करने के लिये उम्मीदवार कक्षा-12 उत्तीर्ण होना चाहिये। शैक्षणिक योग्यता के प्रमाणपत्र के रूप में उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड की ओर से प्रदत्त कक्षा-12 उत्तीर्ण की अंकतालिका (मार्कशीट) प्रस्तुत करनी होगी। इसके साथ ही उम्मीदवार का आईटीआई परीक्षा उत्तीर्ण किया होना भी अनिवार्य है। उम्मीदवार मान्यता प्राप्त संस्थान से रेडियो और टेलीविज़न, इलेक्ट्रोनिक्स में आईटीआई किया होना चाहिये अथवा PCM विषय में 60 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा-12 में उत्तीर्ण होना चाहिये।

आपको बता दें कि सबसे पहले उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के माध्यम से किया जाएगा। इसके बाद पीईटी, पीएसटी टेस्ट और डॉक्युमेंटेशन किया जाएगा। तीसरे चक्र में डेस्क्रिप्टिव टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवार http://bsf.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 14 मई-2019 से प्रारंभ होंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 12 जून-2019 है और लिखित परीक्षा 28 जुलाई-2019 को आयोजित होगी।

भर्ती के बाद चुने जाने वाले अभ्यर्थियों को देश के किसी भी बीएसएफ केन्द्र पर नियुक्त किया जा सकता है। इस बारे में अधिक जानकारी के लिये रोजगार समाचार/एम्प्लॉयमेंट न्यूज़ का आगामी 4 मई-2019 का अंक देखें अथवा बीएसएफ की वेबसाइट का अवलोकन करें।

Article Categories:
Jobs · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares