Career options after 12th

Written by
Career options

अगले कुछ महीने में 10 वीं और 12 वीं बोर्ड की परीक्षा होने वाली है। खासकर 12 वीं के छात्रों के लिए यह बहुत अहम समय है। एक तरफ वे परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। दूसरी तरफ उनपर बहुत ज्यादा दबाव आगे की पढ़ाई को लेकर है। Student’s life में यह वक्त काफी चुनौती भरा होता है। आपका भविष्य आपके आगे की पढ़ाई पर निर्भर करता है। Engineering and Medical छात्रों के लिए हमेशा से फेवरेट रहा है। लेकिन अब छात्रों के पास इसके अलावा भी कई Options हैं। कई  नई Courses हैं जो  Engineering and Medical के सप्लीमेंट के तौर पर है।

MBBS के अलावा भी कई कोर्स

कोई छात्र अगर Medical के फील्ड मे जाना जाहता है तो MBBS, BDS के अलावा भी कई options हैं। वे Physiotherapy, Radiology, Pathology, Hearing and speech therapy, Bsc in nursing, Physician assistance, Biomedical science, Medical record science जैसे फील्ड में जा सकते हैं। आजकल इस फील्ड के लोगों की बहुत ज्यादा डिमांड भी है। इसलिए अगर आप NEET के cut off में नहीं आ पाते हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। मेडिकल फील्ड के experts का कहना है कि भारत की जितनी आबादी है उसके मुताबिक डॉक्टरों की संख्या काफी कम है। इसलिए अस्पतालों में मेडिकल फील्ड से जुड़े trained लोगों की जरूरत है। Medicine के फील्ड में B.Pharm का कोर्स भी बहुत महत्वपूर्ण और demanding है।

Employer looking for trained, not degree holder

Medical की तुलना में पिछले 12-15 सालों में Engineering colleges की बाढ़ सी आ गई है। ना तो Engineering कॉलेजों की कमी है और ना ही सीटों की लेकिन poor quality की वजह से कॉलेज से निकलने वाले दो तिहाई इंजीनियर को नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में diploma courses का प्रचलन काफी बढ़ गया है। Diploma में theory के बजाए practical पर ज्यादा जोड़ दिया जाता है। कंपनियों को ऐसे Professionals की जरूरत है जिनको बहुत ज्यादा training की जरूरत नहीं है। Diploma कोर्स को लेकर पहले ऐसी गलतफहमी थी कि यह एक Complete degree कोर्स नहीं है। लेकिन परिस्थितियां बदल चुकी है। Diploma कोर्स की ज्यादा फीस भी नहीं है। ऐसे में यह अच्छा option है।

There are so many off beat courses

कुछ छात्र ऐसे भी होते हैं जिनको ऊपर के किसी भी कोर्स में Interest नहीं है। उन्हें कुछ अलग करने का मन है। ऐसे छात्रों के लिए भी कई कोर्स उपलब्ध है। मसलन वे Ethical hacking, Fashion designing, Film and television, Arts and design, Journalism जैसे अनगिनत फील्ड में अपना भविष्य संवार सकते हैं।

Just follow your passion

इस बात का हमेशा ख्याल रखें कि Career उसी फील्ड में बनाएं जो आपका Passion है। जो आप दिल से करना चाहते हैं। वर्तमान में हर Passion के लिए कोर्स उपलब्ध है और आप उस फील्ड में बहुत आगे जा सकते हैं। So,  Just follow your passion and success will follow you.

Article Tags:
· ·
Article Categories:
Jobs · Youth Corner

Leave a Reply

Shares