CBSE 12th और 10th का Exam देश भर में जारी है

Written by
12th CBSE Board Exam

नई दिल्ली: देश भर में 10th और 12th की बोर्ड परीक्षा (Board Exam) चल रही हैं। एक मात्र 10th और 12th कक्षा दोनों ही Parents और Students जीवन में बेहद खास हैं। Boards में केवल Students का ही एग्जाम नहीं होता, बल्कि कही न कही Parents और Teachers का भी एग्जाम होता है। Students की जिमेदारी होती हैं कि वह पूरी तरह से मन लगाकर पढाई करें। किसी भी चीज़ की जरूरत होने पर अपने Parents को जरुर बताये। इसके साथ ही Parents को भी ध्यान देना चाहिए कि उनका बच्चा स्टडीज सही से कर रहा है कि नहीं। लेकिन इस बात का भी Parents को खास ख्याल रखना चाहिए कि बच्चों पर किसी भी तरह का स्टडीज का दबाव न बनाये बल्कि उन्हें स्टडीज के महत्व को समझाये और उनसे स्टडीज से रिलेटेड ही बाते करे। अन्यथा इसका स्टूडेंट्स पर गलत प्रभाव भी पड़ सकता है। टीचर्स की जिमेदारी केवल Class या Coaching में Students को पढ़ाना ही नहीं होता हैं, बल्कि उनके ज़िम्मेदारी यह भी होती है कि वह स्टूडेंट्स के पूछने पर उन्हें अच्छे से समझये और टाइम टाइम पर टेस्ट लेते रहें जिससे उनको Students की रिपोर्ट मिलती रहे और वह Parents को इन्फॉर्म कर सके।

आज 12th का विषय physics (042) का Board Exam हैं तथा आज कक्षा 10th का अवकाश होने के कारण कोई भी बोर्ड एग्जाम नहीं रखा गया हैं। physics विषय Science का ही पार्ट हैं, जो अपने आप में ही बहुत टफ होता हैं, वेसे तो सभी Subject टफ होते हैं, लेकिन किसी भी Subject को बिना समझे याद करने की जगह पर उसे अच्छे से समझकर याद किया जाए तो काफी हद तक Subject पूरी तरह से समझ में आता है और याद हो जाता है। ऐसा करने से मार्क्स भी अच्छे आते हैं।

अक्सर Board Exam में हर साल कुछ Last moment में सिलेबस में कुछ ऐड होता हैं, तो कुछ डिलीट होता हैं। इसका Students और Teachers को ध्यान देना चाहिए। बोर्ड्स में ध्यान से पढाई करने के साथ साथ Students को अपनी हैल्थ का भी ध्यान देना रखना चाहिए।

Yuva Press आशा करता हैं, कि सभी Students का Exam सफल रहें और खूब तरक्की करें।

Article Tags:
·
Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares