CBSE Board परीक्षा 5 मार्च से 13 अप्रेल 2018 तक – जाने परीक्षा की तैयारी कैसे करें

Written by
CBSE Board Exam

CBSE Board एग्जाम नहीं आसन बस इतना समझ लीजिये- आग का दरिया है और डूब कर जाना है

ऐसी ही कुछ मानसिकता होती है, कक्षा 12th के स्टूडेंट्स के मन में जब बोर्ड् एग्जाम (CBSE Board Exam) नजदीक आते ही स्टूडेंट्स तनाव में रहने लगते हैं। इस करण से वह अपनी स्टडीज पर फोकस नहीं कर पाते। एग्जाम का तनाव लेना समस्यां का हल नहीं होता बल्कि इससे हेल्थ इश्यूज क्रिएट होने लगते हैं। जो हमारे कैरियर के लिए सही नहीं होते। फरवरी की 1st week में बोर्ड प्रेक्टिकाल्स स्टार्ट हो जाते हैं। उसी दौरान आपके टीचर्स भी काफी व्यस्त रहते हैं और अधिकतर कोचिंग क्लासेज भी मिस हो जाती है। उस समय का उपयोग करना चाहिए और घर रहकर अपने सब्जेक्ट का रिवीजन करना चहिये। इससे आपको सिलेबस कवर करने में भी हेल्प मिलगी और आपका जो कोचिंग क्लासेज मिस हुआ था वो भी रिकवर हो जयगा। क्लास 12th जितनी मुश्किल है उतनी ही आसन भी है। अगर सेशन स्टार्ट होने से एंड होने तक पढाई पर फोकस किया जाए।

Board of Secondary Education 2018

कैसे करे बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam) की तैयारी?

सबसे जरूरी होता है, बोर्ड (CBSE Board Exam)  की डेट शीट देखने के बाद आप तनाव में न आये या घबराये नहीं क्योकि इसका असर आपकी हेल्थ पर हो सकता है जिससे आप बीमार भी हो सकते है तो इससे बचने का प्रयास करे और अपनी डाइट पर भी ध्यान दे। जैसा कि आप जानते ही है, बोर्ड का फर्स्ट एग्जाम ‘English’ ही होता है जिसकी तयारी करना ज्यादा मुश्किल नहीं होता। इसके बाद तीन अलग-अलग स्ट्रीम्स के एग्जाम होते हैं कॉमर्स, साइंसऔर आर्ट्स। इनमें से कुछ टफ एग्जाम जेसे economics, maths, और business studies में अधिकतर एक ही दिन की छुट्टी दी जाती है। इन टफ सब्जेक्ट्स में compartment आने के चांसेस भी बहुत ज़यादा होते हैं। इस समस्यां पर ध्यान देते हुए कई बहुत अच्छी किताबें और एग्जाम आईडिया कुछ अध्यापक द्वारा लिखी गयी है जिससे स्टूडेंट्स को काफी मदद मिलती है। उसके बारे में अधिकतर स्टूडेंट्स जानते भी है और कुछ नही भी।

“Amit Chandna” ‘MPS’ (मेरठ पब्लिक स्कूल) के सुपुविएज्र द्वारा लिखा गया ‘Economics’ की वर्कबुक है जिसमें उतर लिखने के लिए स्पेस तक दिया गया है और हर एक तरह का प्रश्न दिया गया है, जो बोर्ड स्टूडेंट्स के लिये ही स्पेसल पब्लिश की गयी है और काफी मदद करती है। “Satish & Brothers” द्वारा ‘Maths’ का अन्सोल्वेद पेपर है, जिसमें काफी अच्छा प्रश्न है और बोर्ड (CBSE Board Exam) की प्रकटिस के लिए लाभदायक है।

“Meena Verma” द्वारा ‘Business Studies’की किताब लिखी गयी है जो बहुत आसन भाषा में है तथा बोर्ड के लिए बेहद खास है। सिर्फ इतना ही नही “Shaleen chandna” द्वारा facebook पेज Business Studies-by shaleen Chandna और youtube पर भी ऑनलाइन वीडियोज अपलोड है, जिन्हें देखकर और पढकर अच्छे अंक लाये जा सकते हैं।

Online बोर्ड है लाभदायक

Youtube पर प्रत्येक सब्जेक्ट और चैप्टर से रिलेटेड वीडियोज अपलोड होते हैं। हिंदी एवं इंग्लिश में कोई भी दिक्कत आने पर या कम समय होने पर आप online वीडियोज देखकर भी पढ़ाई कर सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं की आप केवल ऑफलाइन पढ़ाई करें। यह हानिकारक भी हो सकता है।

Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares