CBSE बोर्ड परीक्षा की तारीख का ऐलान, जानें कब से है परीक्षा

Written by
CBSE Board Exams Date sheet 2018

CBSE (Central Board of Secondary Education) ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख (CBSE Board Exams Date sheet 2018) का ऐलान कर दिया है। 10वीं बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च (March) से 4 अप्रैल (April) तक चलेगी जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 5 मार्च (March) से 12 अप्रैल (April) तक चलेगी। CBSE date sheet को आप cbse.nic.in और cbseacademic.in पर देख सकते हैं।

12वीं बोर्ड की पहली परीक्षा English की

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक इस साल 10वीं बोर्ड के लिए करीब 16 लाख 38 हजार 552 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा में 11 लाख 86 हजार 144 छात्र शामिल हो सकते हैं। 10वीं बोर्ड की पहली परीक्षा सूचना एवं संचार तकनीक (Information and communication technology)की होगी जबकि 12वीं बोर्ड की पहली परीक्षा English की होगी। प्रैक्टिकल एग्जाम मध्य जनवरी से शुरू हो जाएगा और 31 दिसंबर तक इसे कंप्लीट करना होगा।

ICSE बोर्ड परीक्षा का भी ऐलान

CBSE के अलावा ICSE (Indian Certificate of Secondary Education) और ISC ने भी बोर्ड परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है। ICSE के बोर्ड एग्जाम 26 फरवरी सो शुरू हो रहे हैं जबकि ISC की परीक्षा 12 फरवरी से शुरू हो रही है। ICSE बोर्ड की पहली परीक्षा 26 फरवरी को English की होगी, आखिरी परीक्षा Mathematics की 27 मार्च को होगी।

CBSE 10 वीं बोर्ड की डेट शीट

(10th CBSE Board Exams Date sheet 2018)

Please click here to download date sheet

CBSE 12 वीं बोर्ड की डेट शीट

(12th CBSE Board Exams Date sheet 2018)

Please click here to download date sheet

परीक्षा की तैयारी के लिए सुझाव
परीक्षा के वक्त ज्यादातर छात्र दबाव  महसूस करते हैं। Pressure को सही तरीके से नहीं झेल पाने की वजह से अच्छी तैयारी होने के बावजूद वे अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ Stress management बहुत जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे की आखिरकार स्ट्रेस की क्या वजह होती है और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए… Read More >>
Article Tags:
· ·
Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares