CBSE पेपर लीक मामले की जांच के लिए, दिल्ली पुलिस ने SIT गठित की

Written by
CBSE Exam paper leak

नई दिल्ली: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा लीक मामले  (CBSE Exam paper leak)की जांच के लिए दिल्ली पुलिस ने की SIT गठित और इसकी जांच शुरू कर दी है। पुलिस कमिश्नर आर. पी. उपाध्याय ने इसके बारे में कहा कि एसआईटी का नेतृत्व संयुक्त आयुक्त आलोक कुमार करेंगे। इस टीम में डीसीपी और एसीपी रैंक के अधिकारी शामिल है। बतां दें कि इस एसआईटी का गठन CBSE मामला दर्ज कराने के बाद किया गया है। पहले मामले में CBSE ने मंगलवार को CBSE की 12वीं के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र लीक शिकायत दर्ज कराई थी और इसके बाद दूसरा बुधवार को CBSE के 10वीं के गणित विषय का प्रश्न-पत्र लीक की शिकायत दर्ज कराई थी।

CBSE Exam paper leak की शिकायत दिल्ली पुलिस में दर्ज

सब कुछ देखने पर ऐसा लग रहा है कि पेपर लीक (CBSE Exam paper leak) करने वाला गैंग CBSE बोर्ड को धमकी दे रहा है कि पकड़ सको तो पकड़ लो या हो सकता है कि ऐसा करके पेपर लीक की जानकारी दे रहा है। भारत सरकार कके मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इसके जांच के आदेश दे दिये है। इससे पहले CBSE ने मामले की शिकायत दर्ज करते हुए कहा था कि एक अज्ञात व्यक्ति द्वारा 26 मार्च को शाम के 6 बजे के लगभग 4 पेजों की हाथ से लिखी हुई आंसर शीट CBSE को भेजी गई थी। दूसरी तरफ इसके जांच का मामला जैसे जैसे आगे बढ़ रहा है वैसे वैसे ऐसा लग रहा है कि इस पेपर लीक मामले में किसी गैंग का हाथ है। ऐसा लग रहा है कि यह गैंक किसी विशेष पेपर बैंक या स्कूलों के साथ मिलकर कार्य कर रहा है।

इस पेपर लीक मामले के बाद CBSE ने लीक हुए दोनों पेपरों को दुबारा से कराने की बात की है और घोषणा की है कि इसकी जानकारी CBSE के आधिकारिक वेबसाइट हर जल्द ही आ जायेगी। इससे पहले दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिय ने एक प्रसिद्ध न्यूज मीडिया से बातचीत में पेपर लीक होने की पुष्टी की थी जिसको CBSE ने इंकार कर दिया था।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का प्रेस कॉन्फ्रेंस

भारत सरकार के केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने अपने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि CBSE Exam paper leak के दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कारवाई की जायेगी। इसके अलावा उन्होने अभिभावकों को भरोसा दिलया की आगे की सारी परीक्षाएं लीकप्रूफ तरीके से कराई जायेगी। पेपर लीक की जांच अभी की जा रही है इसलिए जांच के विषय में ज्यादा कुछ बोलना सही नहीं है। इसके अलाव इन्होने यह भी कहा कि पेपर का कुछ हिस्सा वॉट्सऐप पर लीक हुए थे। अब प्रश्न पत्रों के वितरण में ज्यादा सख्त कदम उठाये जायेंगे।

CBSE पेपर लीक मामले (CBSE Exam paper leak) में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने बीजेपी पर निशाना साधा और कहा कि हर चीज के लीक मामले में चौकीदार वीक है। इसके अलाव राहुल गांधी ने कहा कि पहले कैंब्रिज एनालिटिका का डेटा लीक, फिर आधार की जानकारी लीक, इसके बाद SSC पेपर लीक और अब CBSE पेपर लीक, सब चीज लीक है इसका मतलब चौकीदार वीक है। इसके बाद भी वे नहीं रूके और कहा कि कर्नाटक चुनाव की तारीख भी लीक हो गई है।

Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares