दवाओं की संपर्क रहित डिलीवरी के लिए कक्षा 7 के छात्र ने रोबोट बनाया

Written by

इस समय Coronavirus से पूरा देश लड़ रहा है, कहीं सरकार और कहीं व्यक्तिगत स्तर पर हर कोई अपनी तरफ से Corona की लड़ाई में योगदान दे रहा है। Maharashtra के Aurangabad में सातवीं कक्षा के छात्र ने Robot बनाया है, जो मरीजों के संपर्क में आए बिना दवाईयों और खाने की डिलिवरी करेगा।

सातवीं कक्षा के छात्र Sai Suresh Rangdal ने एक ऐसा Robot बनाया है जो मरीजों के संपर्क में आए बिना इन्हें दवाईयां और खाने की डिलीवरी करेगा। साई सुरेश ने बताया कि इस Robot का संचालन बैटरी से होगा, जिसे किसी भी Smartphone से नियंत्रित किया जा सकता है।

Maharashtra के Aurangabad में रहने वाले Sai Suresh ने Robot के बारे में और जानकारी देते हुए बताया कि यह एक किलोग्राम तक भार ले जा सकता है। Sai Suresh ने Coronavirus के मौजूदा हाल और बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए Robot का विकास किया है।

Sai Suresh का कहना है कि Robot बनाने का मुख्य उद्देश्य Coronavirus संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के संख्याबल को कम करना है ताकि उन लोगों में कोरोना फैलने का डर कम हो और संक्रमित मरीजों की संख्या पर भी रोक लग सके।

Article Categories:
News · Youth Corner

Comments are closed.

Shares