मां-बाप की इज्जत न हो खराब, इसलिए दिल्ली की एक छात्रा ने किया सूइसाइड

Written by
Delhi student suicide

नई दिल्ली: भारत में वैसे तो माँ दुर्गा के नवरात्रे के पवन अवसर चल रहा है। दुर्गा माँ की नौ दिनों की पूजा में जहा 8वें और 9वें दिन यानि की अष्टमी और नवमी के अवसर पर कंजका बैठा कर उपवास पूरा किया जाता है, उसी और अब राजधानी दिल्ली में  रोहिणी जिले के बख्तावरपुर गांव में परिवार के साथ निवासी एक 12वीं क्लास की लड़की के घर में मातम बन रहा रहा है क्योंकि उसने कल सूइसाइड (Delhi student suicide) कर लिया।

दिल्ली की रोहिणी में स्तिथ एक परिवार में 12वीं कक्षा की छात्र ने कल 23 मार्च 2018 को दिल्ली (Delhi) के लड़को से परेशान होकर ख़ुदकुशी कर ली। छात्रा ने खुदकुशी करने से पहले अपने suicide note में स्पष्ट लिखा है, की “वह दिल्ली क लड़कों से परेशान आकर suicide कर रही है, दिल्ली के लड़के उसे जीने नही दे रहे, वह इधर – उधर कही भी जाती है, तो दिल्ली के लड़के उसे परेशान करते हैं, साथ ही यह भी लिखा है की पापा मैंने कोई गलती नहीं की है, ये लोग मुझे जीने नही देना चाहते, ये मुझे परेशान कर रहे हैं, ताकि में कुछ न कर सकू और अपनी मौत का जिमेदार भी राजधानी के लडको को बताते हुए खुदकुशी (Delhi student suicide) कर ली”।

लड़की के पिता चाय का काम करते थे, घटना के समय लड़की के पिता दुकान के काम से भर गयी हुए थे, जिसकी वहज से छात्र की माँ और भाई दुकान पर गये हुए थे। छात्रा ने घर में अकेले होते हुए, पंखे से फांसी लगा ली, उसकी चीख सुनकर ही आस पड़ोस के लोग अंदर आने की कोशिश करते गेट बंद होने की वजह से जब तक उन्होंने गेट तोडा, अनहोनी घाट चुकी थी। suicide नोट के अनुसार किसी लड़के का नाम तो नहीं है, लेकिन परिजनों से जानकारी मिलने पर 20 वर्षीय मयंक की आरोपी के रूप में पहंचान हुई है। मृत की बॉडी (Delhi student suicide) को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। साथ ही भारतीय दंड संहिता की धारा 306 (खुदकुशी के लिए उकसाने) suicide तथा पोक्सो (POSCO) एक्ट के तहत करवाई की जायेगी।

हर बेटी से ये तो हमेशा कहा गया है, की घर की इज्ज़त का ख्याल रखना, लेकिन यही बात हर बेटे से बोलते हुए जुबान पर चुपी के सिवा कुछ नही दिखाई दिया|

आये दिन राजधानी में यही सब अनहोनी देख कर आंखे भी थक चुकी है, अब तो इंतज़ार है, उस दिन का नजाने कब 70 साल की आज़ादी के बाद लड़किया कब खुलकर सांस ले सकेंगी?

Article Tags:
· · · · ·
Article Categories:
News · Youth Corner · Youth Icons

Leave a Reply

Shares