घर बैठे कमाएं लाखों रुपए…

Written by
affiliate marketing

Affiliate marketing को मार्केटिंग का सबसे कारगर तरीका माना जाता है जिसके जरिए घर बैठे Online पैसे कमा सकते हैं।इसमें आप किसी buyer को online product के लिए refer करते हैं। अगर वह buyer उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको उसके बदले कुछ commission मिलता है। आसान शब्दों में कहे तो अगर आपको एक Shoes खरीदनी है तो आप Google में प्रोडक्ट के बारे में सर्च करते हैं। सर्च के दौरान अगर आप affiliate site पर लैंड करते हैं। जब आप उस प्रोडक्ट पर क्लिक करते हैं तो आप सीधे प्रोडक्ट के Merchants site पर जाते हैं और अपनी पसंद की Shoes खरीदते हैं। ऐसी खरीददारी पर Merchant रिवार्ड के तौर पर  affiliate site को कुछ रुपए देता है।

Marketer का काम affiliate link को प्रोमोट करना है

कुल मिलाकर आपके जरिए अगर किसी Merchants को लाभ पहुंचता है तो वह रिवार्ड के तौर पर आपसे अपना लाभांश share करता है। Affiliate marketing के जरिए पैसे कमाना बहुत आसान है। इसके लिए आप किसी Online Company का affiliate link बनाते हैं। आपका काम affiliate link को प्रोमोट करना है। इस दौरान कोई buyer अगर आपके affiliate link के जरिए Online shopping करता है तो उससे आपकी कमाई होगी। Affiliate link को प्रोमोट करने के लिए आप अपनी अलग Website, Blog या Youtube Channel बना सकते हैं।

Affiliate marketing बिल्कुल कानूनी है

भारत में Affiliate marketing बिल्कुल कानूनी है। यह Adsense के खिलाफ बिल्कुल भी नहीं है। इस फील्ड के एक्सपर्ट की माने तो मार्केटिंग के लिहाज से Affiliate marketing, Google Adsense से कारगर तरीका है। आप किसी भी कंपनी के लिए Affiliate marketing का काम कर सकते हैं। आपको Google पर उस कंपनी या प्रोडक्ट के लिए Affiliate Program सर्च करना है। फिर आपको अपनी पूरी जानकारी के साथ Sign in करना है और आपका Affiliate link तैयार हो जाएगा। आपका काम Affiliate link को प्रोमोट करना है ना कि उस कंपनी की link को।

Internet पर Affiliate marketplace की भरमार

Internet पर Affiliate marketplace की भरमार है। अगर आप Affiliate marketing के जरिए पैसे कमाना चाहते हैं तो उन वेबसाइट पर जाकर top performing affiliate programs के बारे जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं। Affiliate program को ज्वाइन करने की कोई फीस नहीं है और ना ही इसके लिए किसी सर्टिफिकेट की जरूरत होती है। अगर आपको अपनी लिखावट पर भरोसा है और आपको लगता है कि आप किसी प्रोडक्ट को प्रोमोट कर सकते हैं तो Welcome to affiliate marketing.

Article Categories:
Jobs · Startups & Business · Youth Corner

Leave a Reply

Shares