2 जून से शुरू होने वाली D.El.Ed Regular की परीक्षाएं हुई स्थगित

Written by

मध्यप्रदेश में  2 जून से शुरू होने  वाली D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है  यह निर्णय Coronavirus महामारी के चलते  बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है। परीक्षा फर्स्ट एंड सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स के लिए होने वाली थी परंतु अब इसे  आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। इस बारे में मध्य प्रदेश स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने ट्विटर के जरिए जानकारी दी।

क्या है D.El.Ed?

शिक्षा के अधिकार द्वारा 14 साल तक के बच्चों को निशुल्क शिक्षा प्रदान करने का प्रावधान किया गया है जिसके अंतर्गत विद्यालयों को दो भागों में विभाजित किया गया है Primary and upper primary level। प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक बनने के लिए D.El.Ed  कोर्स का निर्माण किया गया है ।कोर्स का संचालन एवं दिशा निर्देश NCERT द्वारा किया जाता है।

D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) 2 साल का course है जिसको 4 Semester में बांटा गया है।

D.El.Ed कोर्स के तृतीय सेमेस्टर के बाद आप TET(Teacher  Eligibility Test) में भाग ले सकते हैं। TET केंद्र और राज्य सरकार दोनों आयोजित करती है, आप इन दोनों में भाग ले सकते हैं। सरकार द्वारा आयोजित टेस्ट में उत्तीर्ण होने पर आप केवल राज्य  के अंदर ही सहायक अध्यापक नियुक्त हो सकते हैं, परंतु केंद्र सरकार द्वारा आयोजित टेस्ट में   उत्तीर्ण होने पर आप केंद्र और राज्य दोनों में  सहायक अध्यापक नियुक्त हो सकते हैं।

  • D.Ed करने के लिए आपकी Minimum Qualification 12th class होनी चाहिए।
  • D.Ed करने के लिए 12th class में Minimum 50% होने चाहिये। SC, ST candidates के लिए यह 45% तक हो सकते हैं।
  • इस course के लिए आयु सीमा न्यूनतम आयु (minimum age) 17 वर्ष तथा अधिकतम आयु (maximum age) 35 वर्ष है।

D.Ed course करने के लिए बहुत से college entrance exam दिलवाते हैं। जब आप ये entrance एग्जाम पास कर लेते हैं तो फिर इसमें counseling होती है जिसमें exam के प्राप्त अंक के आधार पर आपको college मिलेगा, पर इस course में आप entrance exam दिए बगैर भी admission ले सकते हैं। इसके लिए आपको counseling का form डालना होगा। इस counseling में 12th के marks के आधार पर आपको college में Admission मिलेगा।

वैसे तो आप किसी Private College से भी इस course को कर सकते हैं, लेकिन अगर आप Government Institute से करे तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योंकि इनमें Private Institute के मुकाबले fees भी कम होती और आगे नौकरी के अवसर भी ज्यादा है।

Article Tags:
Article Categories:
Exam & Results

Comments are closed.

Shares