CA मई 2020 की परीक्षा रद्द, नवंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ होंगी आयोजित

Written by

The Institute of Chartered Accountants of India (ICAI) ने कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (CA) मई परीक्षा 2020 को रद्द कर दिया है। मई और नवंबर सत्र दोनों के लिए एक संयुक्त परीक्षा इस साल नवंबर के महीने में आयोजित की जाएगी। ICAI ने परीक्षा रद्द करने के संबंध में एक आधिकारिक नोटिस जारी किया।

इससे पहले ICAI CA मई की परीक्षा 3 मई को निर्धारित की गई थी जिसे Covid-19 लॉकडाउन के कारण स्थगित कर दिया गया था। ICAI ने 29 जुलाई से 16 अगस्त के बीच परीक्षा आयोजित करने की योजना बनाई थी।

आधिकारिक नोटिस में बताया गया कि “अपने छात्रों और उनके कल्याण के हित को सुनिश्चित करने के लिए, संस्थान ने मई 2020 की परीक्षाओं को रद्द करने और नवंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ विलय करने का फैसला किया है, जिसमें सभी लाभ पहले से ही हैं। शुल्क भुगतान और छूट छात्रों के लिए उपलब्ध है। जिन छात्रों ने मई 2020 की परीक्षाओं के लिए आवेदन किया है, उनके पास नवंबर 2020 की परीक्षाओं के लिए नए सिरे से आवेदन करने के समय अपनी उपस्थिति और परीक्षा केंद्रों के समूह को बदलने का विकल्प होगा, जो प्रासंगिक समय पर प्रचलित शर्तों के अधीन है। यह फिर से स्पष्ट किया गया है कि इस स्कीम में, छात्र उन समूहों के लिए नए विकल्प का प्रयोग करने के लिए स्वतंत्र होंगे, जिन्हें वे नवंबर 2020 की परीक्षाओं में उपस्थित होने का इरादा रखते हैं”।

ICAI ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया था कि वह सीए परीक्षा आयोजित करने की व्यवहार्यता का आकलन करेगा। शीर्ष अदालत Video Conferencing के माध्यम से सुनवाई कर रही थी, जिसमें ICAI द्वारा प्रदान किए गए ‘ऑप्ट आउट’ विकल्प को चुनौती दी गई थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि यह “मनमाने ढंग से” परीक्षा के मई चक्र में उम्मीदवारों के बीच भेदभाव करता है – शीर्ष अदालत ने कहा था कि ICAI महामारी के कारण ‘ऑप्ट आउट’ मुद्दे और परीक्षा केंद्र के बदलाव पर लचीला होना चाहिए क्योंकि महामारी के कारण स्थिति स्थिर नहीं थी और लगातार बदल रही थी।

Article Tags:
·
Article Categories:
Exam & Results

Comments are closed.

Shares