IND-SAT परीक्षा, 2020 हुई स्थगित

Written by

Union Human Resource Development Ministry ने Coronavirus महामारी के कारण IND-SAT परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। परीक्षा 30 मई को आयोजित होने वाली थी जिसे जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है। जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

अपने ट्वीट में HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ने बताया कि दुनियाभर में कोरोना संकटकाल से बने हालातों और कई अंतरराष्ट्रीरीय स्टूडेंट्स की तरफ से किए गए अनुरोध के बाद IND-SAT की परीक्षा को स्थगित करने का फैसला लिया गया है। यह परीक्षा देशभर में 30 मई से जुलाई के बीच आयोजित की जानी थी। फिलहाल परीक्षा की नई तारीखों का अभी ऐलान नहीं किया गया है। मंत्री ने कहा है कि जल्द ही नई तारीखों की घोषणा की जाएगी।

क्या है IND-SAT?

The Indian Scholastic Assessment या IND-SAT, Studies in India (SII) के साथ छात्रवृत्ति चाहने वाले छात्रों के लिए एक Standardized Online Test है। यह परीक्षा भारत में अध्ययन करने के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की क्षमता और तप को मापने के लिए है। IND-SAT स्कोर छात्रवृत्ति के आवंटन के लिए मेधावी छात्रों को शॉर्टलिस्ट करने के लिए एक मानदंड के रूप में काम करेगा।

पेपर का माध्यम अंग्रेजी में होगा। यह एक Multiple choice objective type पेपर है, जिसकी समय सीमा 90 मिनट है। छात्रों का मूल्यांकन दिए गए क्षेत्रों में किया जाएगा- Verbal, Quantitative and Logical Reasoning।

आवेदन करते समय, उम्मीदवारों को उनके देश में उपलब्ध केंद्र आवंटित किए जाएंगे। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे मुख्य परीक्षा से पहले Mock Test ले सकते हैं।

Article Tags:
·
Article Categories:
Exam & Results

Comments are closed.

Shares