JEE (Main) परीक्षा और NDA की परीक्षा की तिथियां अलग रहेंगी- मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

Written by

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा है कि सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि जेईई (मुख्य) परीक्षा तथा एनडीए प्रवेश परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए तिथियों की समस्या न आए। उन्होंने कहा कि इन दोनों परीक्षाओं की तिथियां टकराने के बारे में छात्रों की ओर से बहुत से प्रतिवेदन प्राप्त हुए हैं और इस मामले पर विचार किया जा रहा है।

परंतु, उन्हें चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के महानिदेशक को यह सुनिश्चित करने को कहा गया है कि इन दोनों परीक्षाओं की तिथियां आपस में न टकराएं।

जेईई मेन और एनडीए दोनों की परीक्षाएं 06 सितंबर को प्रस्तावित हैं। इससे पहले जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच होने को प्रस्तावित थी। लेकिन बाद में इसे स्थगित करके 1 सितंबर से 6 सिंतबर तक के लिए बढ़ा दिया गया।

NTA (National Testing Agency) ने हाल में एक नोटिस जारी कर छात्रों से पूछा था कि वे अपने आवेदन फॉर्म में इस चीज की जानकारी अपडेट करें कि UPSC के एनडीए एनए परीक्षा में भी भाग ले रहे हैं।

UPSC NDA और NA (I) 2020 भी 6 सितंबर को आयोजित की जा रही है। जो छात्र जेईई मेन ओर एनडीए दोनों में भाग ले रहें हैं उन्हें अपने ऑनलाइन आवदेन फॉर्म में इस कॉलम में ‘Yes’ अपडेट करने कहा है।

यूपीएससी एनडीए और जेईई मेन 2020 दोनों के लिए प्रवेश पत्र 15 अगस्त के आसपास जारी किए जाएंगे – परीक्षा से लगभग 2 से 3 सप्ताह पहले। आधिकारिक वेबसाइटों पर तारीखों की घोषणा ऑनलाइन की जाएगी। सभी महत्वपूर्ण जानकारी नियमित रूप से आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और https://upsc.gov.in/ पर अपडेट की जाती हैं। सभी छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइटों पर भी अपनी निगरानी रखें।

Article Categories:
Exam & Results

Comments are closed.

Shares