CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं हुई रद्द

Written by

CBSE ने 10वीं और 12वीं की 1 से 15 जुलाई तक होने वाली परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। परीक्षाएं रद्द करने को लेकर कुछ अभिभावकों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। इन दोनों क्लास  के 29 Subjects के पेपर होने थे। Supreme Court में गुरुवार को हुई सुनवाई में बोर्ड की तरफ से सरकार ने बताया कि अब 12वीं के Students का Assessment उनके पिछले 3 Exams के आधार पर होगा। वे बचे हुए पेपर बाद में भी दे सकेंगे।

 क्या कहा सुप्रीम कोर्ट ने?

  • 12वीं की परीक्षा के बारे में CBSE Notification जारी करे।
  • अभी Internal Assessment और बाद में बचे हुए पेपर देने का विकल्प दिया जाए।
  • Result घोषित करने की तारीख बताई जाए।
  • स्टेट बोर्ड में एग्जाम्स किस तरह होंगे, इस पर केंद्र स्थिति साफ करे।
  • Supreme Court शुक्रवार सुबह 10:30 बजे फिर सुनवाई करेगा।

Internal Assessment

सॉलिसिटर जनरल ने बताया कि 10वीं के बच्चों के जो पेपर बाकी रह गए थे, उन्हें कैंसल कर दिया गया है। उन्हें बाद में भी एग्जाम देने की जरूरत नहीं है। वहीं, नई स्कीम के तहत 12वीं के स्टूडेंट्स का Internal Assessment उनके पिछले 3 एग्जाम के आधार पर होगा और उनका रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा।

12वीं के स्टूडेंट्स बाद में एग्जाम देने का विकल्प भी चुन सकेंगे ताकि वे Internal Assessment से निकला अपना रिजल्ट और सुधार सकें। सॉलिसिटर जनरल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि जैसे ही माहौल सुधरेगा, 12वीं के Students अपने बचे हुए पेपर दे सकेंगे।

नया Academic Year और Admissions

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि नया Academic year कब से शुरू करेंगे, यह साफ होना चाहिए। अगर अगस्त में एग्जाम्स होंगे, तो Academic Year सितंबर से शुरू होना चाहिए। इस पर सीबीएसई की तरफ से बताया गया कि जितना जल्द मुमकिन होगा, रिजल्ट घोषित किए जाएंगे। Internal assessment से निकले Result के बेसिस पर Students Admission के लिए अप्लाई कर सकेंगे।

  • JEE Main – 18 जुलाई से 23 जुलाई। इसी एग्जाम के बेस पर स्टूडेंट्स JEE Advanced के लिए क्वालिफाई होते हैं। Jee main के जरिए NIT, सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन मिलता है। इसमें 9 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होते हैं।
  • Neet– 26 जुलाई। इसके जरिए सरकारी और प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में MBBS और BDS में एडमिशन मिलता है।
  • JEE (Advanced)– 23 अगस्त। सिर्फ 5 लाख Students JEE Main के बाद Advanced के लिए क्वालिफाई कर पाते हैं। इसके जरिए 23 IIT में एडमिशन मिलता है।
Article Categories:
Exam & Results

Comments are closed.

Shares