करोड़ों यूजर्स का Facebook Data हुआ चोरी, बीजेपी ने राहुल पर लगाया आरोप

Written by
Facebook data scandal

नई दिल्ली: अभी अभी भारत के कुछ न्यूज एजेंसियों के सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि Facebook Data Scandal मामले आथार्त Facebook Data leak मामला में राहुल गांधी पर बीजेपी ने निशाना साधा है। बजेपी के केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कैंब्रिज एनालिटिका से कांग्रेस का संबंध बताया है कहा कि कांग्रेस पार्टी ने 2019 के चुनाव प्रचार के लिए ब्रिटिश एजेंसी के इस कंपनी को जिम्मेदारी सौंपी है। उन्होने यह भी कहा कि Facebook Data द्वारा अवांछनीय तरीके से चुनावी प्रक्रिया को बर्दास्त नहीं किया जायेगा। अगर जरूरत पड़ी तो Facebook Data जैसी कंपनियों के खिलाफ सख्त कारवाई की जायेगी।

Facebook Data Scandal मामला

आज के टाइम में Facebook Data को भला कौन नहीं जानता। भारत तथा अन्य देशों के लगभग हरेक युवा के पास Facebook Data अकाउंट होगा। सभी facebook users का कुछ न कुछ निजी डाटा भी इसमें अवश्य होगा। सोचो यदि किसी दिन Facebook Data का डाटा चोरी हो गया तो क्या ऐसा नहीं हो सकता कि उसमें से आपका भी एक अकाउंट हो जो चोरी हुआ है। अब हम यह बात इसलिए कह रहे हैं कि सही में facebook के 5 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी हो चुका है जिसके चलते डाटा चुराने वाली कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका के CEO अलेक्जेंडर निक्स को कंपनी से सस्पेंड कर दिया गया है। इस Facebook Data Scandal के बाद एक और न्यूज फ्लैश हो गया जिसके अनुसार whatsapp के को फाउंडर द्वारा facebook data delete करने की बाद कही गई। जिससे Facebook Data यूजर्स की चिंता और अधिक बढ़ गई। अब सबको इस बात की चिंता सता रही है कि उनका सबसे फेवरे वेबसाइट पर पर्सनल डेटा कितना सुरक्षित है। वे अब इसको यूज करते रहें या नहीं।

facebook data scandal के कारण Facebook Data कंपनी को 395 अरब रुपये का नुकसान भी हुआ है। इस मामला के सामने आते ही अमेरिकी और यूरोपीय सांसदों ने Facebook Data से इसका जवाब मांगा है। इसके साथ ही उन्होने मार्क जुकरबर्ग को उनके सामने पेश होने को कहा है। Facebook Data Scandal के बीज अब सवाल यह उठता है कि आखिर इतना बड़ा डाटा इतनी सिक्योरिटी के बावजूद हैक कैसे हो गया। अब यह समझ से परे हैं कि कैंब्रिज कंपनी ने कैसे 5 करोड़ यूजर्स का डाटा चुरा लिया। 2015 में जब इसका पता चला तो फर्म ने पूरे डाटा को डिलिट कर दिया था लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स इस दावे को खारीज कर चुकी है। वही Facebook Data ने यह कहा कि मीडिया रिपोर्ट्स से यह पता चलता है कि कैंब्रिज एनालिटिका ने डेटा को गलत ढंग से इस्तेमाल किया है। यह पर हम आपको यह बताना चाहते हैं कि कैंब्रिज एनालिटिका एक लंदन बेस्ड कंपनी है।

facebook data scandal अथार्त फोसबूक यूजर्स के डाटा चोरी के मामला को देखकर अब यूजर्स यह समझ नहीं पा रहा हैं कि फोसबूक ने तो इतने सारे सख्त सिक्योरिटी फीचर दे रखा है फिर भी डाटा चोरी कैसे। हम यहा पर आपके Facebook Data अकाउंट सिक्योर करने के लिए कुछ टीप्स दे रहे हैं जिसको यूज करके आप अपने अकाउंट को ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं।

facebook data scandal की सूचना मिलने के बाद Facebook Data का विश्व स्तर पर 14 फीसदी संख्य बढ़ी है जबकि अमेरिका और कनाडा में इसकी स्थिति कमजोर हुई है और यहा सिर्फ तीन महीने के अंदर ही 1 करोड़ उपभोक्ताओं की संख्या घट चुकी है।

Facebook Data के Account को सिक्योर करने के लिए टीप्स

टू फैक्टर औथेंटिकेशन – आप अपने अकाउंट के टू फैक्टर औथेंटिकेशन को हमेशा इनेबल रखें। यदि आप ऐसा करते हैं तो उस समय आपका पासवर्ड किसी को पता नहीं चलेगा और पता चल भी गया तो वो आपके अकाउंट को यूज नहीं कर सकेगा। क्योंकि जैसे ही आपके अकाउंट किसी और डिवाइस पर लोग इन होगा, आपके पास तुरंत एक मैसेज मिल जायेगा और अपको भेजे गये कोड के साथ ही लोग इन होगा।

हाई सिक्योर पासवर्ड यूज करें- आप अपने अकाउंट में पासवर्ड हाई सिक्योर वाला डाले अथार्त पासवर्ड डालते समय आप कुछ कैपिटल और स्मोल लेटर के साथ स्पेशल कैरेक्टर्स को भी डाले जैसे #, @, %, !, ऐसा यदि आप करते हैं तो आपको अधिक सिक्योर हो जायेगा। कभी भी पासवर्ड में बर्थ डेट, घरवालों के नाम या एनीवर्सिरी आदि न डाले। हमे पता है कि इस तरह के पासवर्ड को याद रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है लेकि यदि यह मुश्किल नहीं होगा तो यह दूसरों के पकड़ में जल्दी आ सकती है इसलिए यह जरूरी है।

Facebook Data लोग इन को चेक करें – आप समय समय पर चेक करते रहों कि आपने कौन कौन से डिवाइस पर अपने अकाउंट को लोग इन किया था। इसको पता करने के लिए आप Facebook Data के सेटिंग्स में जायें और “Where you are logged in” पर किलिक करें। वहा पर सब चीज दिखने लगेगा कि कब कौन से डिवाइस पर खुला है यदि आपको कुछ संदिग्ध लगे तो तुरंत अपना पासवर्ड बदल दें।

Article Categories:
News · Youth Corner · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares