Forbes India 30 Under 30: भारत के यंग लीडर्स, जिन्होंने खुद बनायी अपनी पहचान

Forbes India

भारत एक युवा देश है, कहा जाता है कि भारत की युवा (Youth of India) जनसंख्या ही उसे एक दिन दुनिया का सिरमौर बनाएगी। बहरहाल अच्छी बात ये है कि देश की युवा पीढ़ी ने एक बेहतर और नए समाज को गढ़ने की दिशा में अपने कदम बढ़ा भी दिए हैं। ये युवा अपनी मेहनत, लगन और अपने विश्वास के दम पर सफलता की नई इबारत लिख रहे हैं। Forbes India ने 30 Under 30 के जरिए ऐसे ही यंग और इनोवेटिव लीडर्स (Innovative Leaders) को दुनिया के सामने पेश किया है, जो अपने काम के बल पर अपनी अलग पहचान बना रहे हैं।

कौन-कौन है Forbes India की लिस्ट में शामिल

Forbes India ने साल 2018 के ऐसे युवाओं की एक लिस्ट जारी की है, जो अपने-अपने क्षेत्र में बेहद ही कमाल का काम कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं इस लिस्ट के कुछ लीडर्स के बारे में-

रोहन जी. गणपति, 25 साल और यशश कर्णन, 23 साल के हैं, लेकिन दोनों ने मिलकर रॉकेट और इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन सिस्टम सैटेलाइट डेवलेप करने का कारनामा कर दिया है। दोनों की स्टार्ट-अप फर्म Bellatrix Aerospace ऐसी पहली फर्म है, जिसके लिेए Indian Space Research Oraganization ने अपने दरवाजे खोले हैं।

Forbes India

वहीं HelpUsGreen ऑर्गेनाइजेशन के फाउंडर अंकित अग्रवाल और करन रस्तोगी गंगा नदी को स्वच्छ बनाने की कोशिश कर रहे हैं। उनकी कंपनी गंगा में गिरने वाले धार्मिक कचरे को लाइफस्टाइल प्रोडक्ट में तब्दील कर जहां गंगा को साफ करने में मदद कर रहे हैं, वहीं हजारों ग्रामीण परिवारों को रोजगार भी दे रहे हैं।

बर्मा बर्मा नामक रेस्टोरेंट के मालिक चिराग छाजेर, जोकि खुद शाकाहारी हैं, उनका शाकाहारी और बिना शराब का रेस्टोरेंट कमाल का बिजनेस कर रहा है। इनके अलावा एंटरटेनमेंट के क्षेत्र से Forbes India ने भूमि पेडनेकर, विक्की कौशल और मिथिला का नाम शामिल किया गया है।

भूमि की पिछली फिल्मे दम लगाके हईशा, टॉयलेट-एक प्रेम कथा और शुभ मंगल सावधान ने जहां बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता हासिल की, वहीं इन फिल्मों में समाज के लिए एक बेहतर संदेश भी था। विक्की कौशल अपनी फिल्म मसान से लोगों के दिलों में अपनी जगह बना चुके हैं। वहीं मिथिला डिजिटल प्लेटफॉर्म की बेहतरीन अदाकारा है, जो अब फिल्मों में भी पर्दापण करने वाली हैं।

खेलों के क्षेत्र से Forbes India ने महिला हॉकी खिलाड़ी सविता पुनिया और निशानेबाज हिना सिद्धू का नाम शामिल है।

Forbes India

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *