सरकार आयोजित कर रही Free Online Career Training कार्यक्रम

Written by

सरकार की कोशिश है कि Lockdown का असर नौकरियों पर कम से कम पड़े। यही कारण है कि Lockdown में छूट मिलने से पहले रोजगार की तैयारियां शुरू हो गई हैं। National Career Service यानी NCS अपने पंजीकृत नौकरी आवेदकों, नौकरी खोजने वालों के लिए TCS ION के साथ मिलकर नि:शुल्क online “Career Training Program” का आयोजन करने जा रहा है। Soft Skills का यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शिक्षार्थियों को उनके व्यक्तित्व के विकास में मदद करने के साथ साथ, उन्हें उद्योगों द्वारा मांगे जाने वाले Soft Skills के लिये भी प्रशिक्षित करेगा। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम NCS Portal पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में कराया जाएगा।

श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार ने राष्ट्रीय रोजगार सेवाओं को रूपांतरित कर National Career Service (NCS) परियोजना को लागू किया है, ताकि ऑनलाइन पोर्टल www.ncs.gov.in के माध्यम से रोजगार संबंधी सभी सेवाओं जैसे कि रोजगार/नौकरी की खोज, करियर परामर्श, व्यावसायिक मार्गदर्शन, कौशल विकास पाठ्यक्रमों, प्रशिक्षुता, इंटर्नशिप, आदि की जानकारी प्रदान की जा सकें।

NCS Portal पर लगभग 1 करोड़ सक्रिय नौकरी खोजने वाले, लगभग 54 हजार Employer registered हैं और लगभग 73 लाख रिक्तियां पोर्टल के माध्यम से संगठित की गई हैं। इसके साथ ही 200 (MCC) Model Career Centre सहित लगभग 1000 रोजगार कार्यालयों को भी NCS के साथ जोड़ा जा चुका हैं।

इस नि:शुल्क ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम के अलावा, NCS ने COVID-19 और Lockdown के परिणामस्वरूप श्रम बाजार की उभरती चुनौतियों को कम करने के लिए कई अन्य सुविधाओं की शुरुआत की हैं। जैसे नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों और नियोक्ताओं के बीच के अन्तर को कम करने के लिए ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा रहा है, जहां नौकरियां प्रकाशित करने से लेकर उम्मीदवारों के चयन तक की पूर्ण प्रक्रिया पोर्टल से ही पूरी की जा सकेगी। Lockdown की अवधि के दौरान अब तक 76 ऑनलाइन नौकरी मेलों का आयोजन किया जा चुका हैं।

नौकरी खोजने वालों को इन नौकरियों तक सीधी पहुंच देने के लिए NCS Portal मुख्य पेज पर ही “घर से काम करने वाली नौकरियां और ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम” का एक विशेष लिंक भी बनाया गया है।

घर से काम करने वाली नौकरियां के लिए इस लिंक पर जाएं https://www.ncs.gov.in/work at home

नौकरी खोजने वालों के लिए, NCS Portal पर, Video Profile बनाने की सुविधा भी प्रदान कर रहा है। इस Video Profile Clip का उपयोग करके नौकरी के इच्छुक लोग नियोक्ताओं को अपनी कार्यक्षमता दिखा सकेंगे। NCS Portal पर उपलब्ध रोजगार संबंधी सभी सुविधाएं नि:शुल्क हैं।

Article Categories:
Jobs · Youth Corner

Comments are closed.

Shares