How to manage exam stress?

Written by
exam stress

परीक्षा के वक्त ज्यादातर Students दबाव (Pressure) महसूस करते हैं। Pressure को सही तरीके से नहीं झेल पाने की वजह से अच्छी तैयारी होने के बावजूद Students अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। इसलिए परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ Stress management is very necessary. आज हम आपको बताएंगे की आखिरकार स्ट्रेस की क्या वजह होती है और इससे कैसे छुटकारा पाया जाए ( We will discuss the reasons behind stress and how to get out of it).

Why we feel stress and how to deal with it ?

  1. स्ट्रेस की सबसे बड़ी वजह है कि आप तैयारी के दौरान रिजल्ट के बारे में सोचने लगते हैं। अगर रिजल्ट के बारे में नहीं सोचेंगे तो आपका आत्मविश्वास (Self confidence) बढ़ेगा और स्ट्रेस फ्री होकर तैयारी कर पाएंगे। स्ट्रेस फ्री होकर तैयारी करने से आपको एक चीज बार-बार पढ़ने की जरूरत नहीं होगी।
  2. परीक्षा केवल आपके knowledge की नहीं होती है। Knowledge के साथ-साथ आपके mental strength की भी परीक्षा होती है। इसलिए stress or anxiety हावी होने पर आपकी तैयारी धरी की धरी रह जाएगी।
  3. एक सर्वे के मुताबिक 95 फीसदी छात्रों में परीक्षा के दौरान anxiety होती है। जो छात्र इसे कंट्रोल कर लेते हैं वे काफी अच्छा स्कोर करते हैं। anxiety की वजह से examination hall में आप बहुत सारी चीजों को भूल जाते हैं जिनके बारे में आप जान रहे होते हैं।
  4. Stress की सबसे बड़ी वजह है कि आप खुद की तुलना दूसरे छात्रों से करने लगते हैं। अनुभवों के आधार पर कहा गया है कि छात्रों को कभी भी दूसरे के बारे में नहीं सोचना चाहिए। आप अपनी लिमिट आगे बढ़ाएं और तैयारी के आधार पर ही result expect करें।
  5. कभी-कभी ऐसा आपको अचानक से महसूस होता है कि पढ़ने के लिए बहुत कुछ बचा हुआ है लेकिन आपके पास वक्त काफी कम होता है। ऐसे में पूरे Syllabus को कवर करने बजाए उन चीजों को पहले कवर करें जो ज्यादा जरूरी और आसानी से      कवर किए जा सकते हैं।
  6. अगर आपर discipline के साथ routine को फॉलो करते हैं तो आप कम समय में बेहतर तैयारी कर सकते हैं। इसलिए तैयारी के दौरान अपनी strength के हिसाब से टार्गेट सेट करें और discipline के साथ routine फॉलो करें।

सभी छात्रों का कुछ सब्जेक्ट काफी मजबूत होता है। इसलिए आपकी तैयारी सभी सब्जेक्ट के लिए एक जैसी नहीं हो सकती है। इस बात का अगर ध्यान रखेंगें तो कभी भी stress महसूस नहीं करेंगे। तैयारी के दौरान ब्रेक बहुत जरूरी है। इसलिए जब कभी pressure महसूस करें एक ब्रेक लें। कुछ देर के लिए खुद को तैयारी से पूरी तरह से अलग कर लें और सकारात्मक बातें सोचें।  इन बातों का खयाल रख कर आप stress and anxiety से आसानी से बच सकते हैं। इसके अलावा तैयारी के दौरान भरपूर मात्रा में नींद लें। नींद पूरी होगी तो आपकी memory strong होगी। बीच-बीच में कुछ Physical activity करते रहें। फिजिकल एक्टिविटी से आपका ध्यान बंटता है और यह distress का सबसे असरदार तरीका है। एनर्जी लेवल maintain करने के लिए खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

 

 

Article Categories:
Exam & Results · Youth Corner

Leave a Reply

Shares