क्या भारत ने इजरायल के खिलाफ वोट करके गलती कर दी है ?

Written by

हाल ही में कुछ दिन पहले वैश्विक राजनीति में काफी खलबली मची हुई थी, जब अमेरिका ने येरुशलम (Jerusalem)को इजरायल की राजधानी घोषित कर दिया था। साथ ही अमेरिका ने अपनी एंबेसी को तेलअवीव से येरुशलम स्थानांतरित करने का भी फैसला किया है। लेकिन अमेरिका के इस फैसले से अरब देश भड़क गए और पूरी दुनिया में जगह जगह विरोध प्रदर्शन शुरु हो गए।

बता दें कि येरुशलम को लेकर इजरायल (Israel) और फलस्तीन (Palestine) अपना-अपना दावा पेश करते रहे हैं। अहम बात ये है कि येरुशलम में तीन धर्मों के अहम धर्मस्थल मौजूद हैं। ये धर्म हैं यहूदी, ईसाई और इस्लाम। अब झगड़ा यहूदियों यानि कि इजरायल और मुस्लिमों यानि कि फलस्तीन के बीच है। कोई भी देश येरुशलम पर अपना दावा छोड़ने को तैयार नहीं है। चूंकि फिलहाल येरुशलम पर इजरायल का कब्जा है, इसलिए अमेरिका ने इजरायल का साथ देते हुए येरुशलम को इजरायल की राजधानी घोषित कर दिया। अरब देशों ने इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में वोटिंग कराने की मांग की, जिसे मान लिया गया।

Jerusalem Dispute

भारत ने दिया अरब देशों का साथ

जैसा कि सभी जानते हैं कि पिछले कुछ समय से भारत-अमेरिका और भारत-इजरायल के बीच संबंध काफी मजबूत हुए हैं। ऐसे में माना जा रहा था कि भारत येरुशलम के मुद्दे पर अमेरिका और इजरायल का साथ देगा, लेकिन हुआ इसके बिल्कुल उल्टा। दरअसल भारत ने संयुक्त राष्ट्र में फलस्तीन के पक्ष में मतदान किया। हालांकि इस मतदान के दौरान अमेरिका का पक्ष में गिन-चुने देश ही खड़े हुए, और भारत के रुख को अन्तर्राष्ट्रीय कूटनीति मानकर मामला शांत मान लिया गया।

Jerusalem Dispute

फलस्तीन ने दिया झटका

जहां भारत ने संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका और इजरायल के खिलाफ जाकर फलस्तीन के पक्ष में वोट दिया, वहीं फलस्तीन ने भारत को झटका दे दिया है। दरअसल पाकिस्तान में फलस्तीन के राजदूत वालिद अबु अली ने हाल ही में मुंबई हमलों के मास्टरमाइंड और अन्तर्राष्ट्रीय आतंकी हाफिज सईद की रैली में शिरकत करके सभी को चौंका दिया। यहां ये बात भी गौर करने वाली है कश्मीर के मुद्दे पर भी फलस्तीन हमेशा पाकिस्तान का ही पक्ष लेता रहा है। अब फलस्तीन के राजदूत ने खुलेआम हाफिज सईद का समर्थन करके मानों भारत को झटका दे दिया है।

Jerusalem Dispute

ऐसे हालात में यह सवाल उठना लाजमी है कि क्या येरुशलम मुद्दे पर भारत ने अमेरिका और इजरायल के खिलाफ वोट करके कोई गलती तो नहीं कर दी है ?

Article Categories:
News · Youth Corner · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares