Job Consultancy के बारे में आप क्या जानते है?

Written by
Job Consultancy

नई दिल्ली: भारत जैसे देश में जहाँ आज भी बेरोजगारी के कारण कुछ स्टूडेंट्स 12th क्लास के एग्जाम (Boards) देते ही सरकारी जॉब्स के लिए पढाई करने लगते हैं, तो कुछ जॉब्स की तालाश में निकल पड़ते हैं। ऐसें में कुछ एम्प्लाइज वेबसाइट पर अपना रिज्यूमे अपलोड कर देते हैं तो कुछ डायरेक्ट जाते हैं और कुछ तो Job Consultancy की ओर भागते हैं।

जॉब offers

कुछ स्टूडेंट्स जॉब की तालाश में इन्टरनेट पर सर्च करने लगते हैं तो उन्हें अनेक अनेक लोकेशन पर उन्हें काफी अच्छे जॉब ऑफर्स मिलते हैं, जिसमें वो अप्लाई करते हैं, तो उन्हें 15 हज़ार से 18 हज़ार (Fresher’s) सैलरी कॉल पर बताई जाती हैं और YUVA एम्प्लाइज को कॉल करके उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता हैं और साथ में 3 फोटो और id प्रूफ साथ लेकर आने के लिए भी कहा जाते हैं।

क्या होता हैं Job consultancy में? 

इंटरव्यू लोकेशन पहुचने पर इंटरव्यू के लिए बहुत भीड़ मिलती है। इंटरव्यू के दौरान उन्हें सैलरी केवल 11 हजार से 12 हजार बताई जाती है, और साथ ही बताते हैं, कि 1 laptop और mobile फ़ोन भी दिया जायेगा इन सबका लालच दिया जाता हैं, और फिर H.R द्वारा  पता चलता हैं कि एम्प्लोयी को तकरीबन 500 या 800 रूपये का भुगतान उन्हें देना होता हैं, जो की Refundable बताकर तो कुछ एम्प्लोयी के नाम पर Salary बैंक अकाउंट का झांसा देकर ले लिया जाता हैं। पेसे देने के बाद जब एम्प्लोये लोकेशन पूछते हैं तो उनके रेजिडेंस के नियर बाई  बता दी जाती हैं और ऑफर लैटर जो की ट्रेनिंग के समय पर चाहिए होता हैं वह दे दिया जाता हैं। केवल इतना ही नहीं बाल्की 1000 रूपये लेकर ट्रेनिंग सेंटर पर लेकर जाने के लिए कहते हैं।

जॉब ट्रेनिंग या झूट ??

ट्रेनिंग में हजारों स्टूडेंट्स मोजूद होते हैं और वहां का हाल भी बहुत ही बुरा होता हैं। झूट बोलकर हाज़ारों एम्प्लाइज से पेसे लेने के ट्रेनिंग सेंटर पर तो बुला लिया जाता हैं, परन्तु किसी से पानी तक नही पुच्छा जाता हैं। गर्मी के बीच न जाने कितने एम्प्लोप्यीस की तबियत खराब हो जाती हैं। ट्रेनिंग सेंटर पर एक Trainee बुला लिया जाता हैं जो केवल ट्रेनिंग में Introduction देना सिखाते हैं। केवल इसी के लिए तकरीबन 1500 से  1800 रूपये ले लिया जाते हैं। असल में Job Consultancy में  जॉब का झुटा झांसा देकर फसाया जाता हैं। इसमें डोमेस्टिक और इंटरनेशनल BPO आदि जॉब्स होती हैं। ट्रेनिंग खत्म होने के अन्त्रर्ग्त H.R द्वारा कुछ लोकेशन पर कंपनी में भेज दिया जाता हैं, और वहा जाकर फिर से इंटरव्यू देना होता हैं। कंपनी में जाकर एम्प्लोयी को केवल 7 हज़र सैलरी ऑफर की जाती हैं वो भी ट्रेनिंग में लिए गये बिना किसी Refundable अमाउंट के।

Consultancy में पेसे देने से अच्छा है, की किसी भी कंपनी में इंटरव्यू देने जाने से पहले उसके बारे में अच्छे से जान लिया जाए।

Consultancy से बचने के लिए कुछ सुझाव

  1. जानकारी लेना हैं आवश्यक – किसी भी एम्प्लोयी के लिए अति आवश्यक हैं कि वो जॉब इंटरव्यू देने से पहले उस कंपनी के बारे में जांच कर ले। इन्टरनेट के माध्यम से भी कंपनी के बारे में आसानी से पता लगया जा सकता हैं।
  2. बचे पेसे देने से – हमेशा ध्यान दें कि जॉब के लिए आपको कहीं भी पेसे न देने पड़े, अगर कभी ऐसा होता हैं कि आपको जॉब के लिए पय करना पड़ रहा हैं, तो गलती से भी ऐसा न करे, क्योकि इससे आपकी तो लगेगी नही लेकिन आपके पेसे जरुर डूब जायगा।
  3. डायरेक्ट कंपनी में जाए- पूर्ण कोशिश करे की आप इंटरव्यू देने के लिए वाक-इन जाये या फिर कंपनी के बारे पहले जानकारी ले और फिर उसमे अप्लाई करे, आप किसी अपने जानने वाले व्यक्ति के रेफरेंस से भी जा सकते हैं।
  4. Consultancy की पहचान – अगर कभी आपके पास Job Consultancy का कॉल आ भी जाता है कभी तो आप घबराये नहीं| consultancy की सबसे बड़ी पहचान हैं कि वह आपको वन टाइम इंटरव्यू के लिए बुलाते हैं, और आपके जॉब लोकेशन पूछने पर आपको नियर बाई लोकेशन बता देते हैं। यह consultancy की सबसे बड़ी पहचान होती हैं।
Article Tags:
· · · ·
Article Categories:
Jobs · News · Youth Corner · Youth Icons · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares