छोड़िए GOOGLE-FACEBOOK का मोह, अब ये कंपनियाँ बन गई हैं बेस्ट जॉब प्लेस

Written by

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद 14 दिसंबर, 2019 (युवाPRESS)। हमारे देश में शिक्षित युवाओं में बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करने की चाह होती है और इस चाह में सहस्त्रों लोग विश्व के सबसे बड़े SEARCH ENGINE GOOGLE तथा SOCIAL MEDIA PLATFORM FACEBOOK सहित अंतरराष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कंपनियों में काम करने का सपना देखते हैं, परंतु हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार काम करने के लिए उत्तम कंपनियों की टॉप 10 सूची से गूगल और फेसबुक बाहर हो गए हैं। इस सूची में कई ऐसी कंपनियाँ सामने आई हैं, जो लोगों को अच्छे सैलरी पैकेज के साथ जॉब ऑफर कर रही हैं।

कॉलेज-युनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री प्राप्त करते ही लोग गूगल, फेसबुक और MICROSOFT जैसी कंपनियों में काम करने का सपना संजोने लगते हैं, क्योंकि टेक कंपनियाँ अच्छे पैकेज पर लोगों को हायर करती हैं, परंतु ग्लासडोर की ओर से किए गए सर्वे के अनुसार गूगल और फेसबुक अब काम करने के लिए श्रेष्ठ कंपनियों की टॉप 10 की सूची में शामिल नहीं हैं। ग्लासडोर ने अपने सर्वे 2020 में फेसबुक 7वें स्थान से 23वें स्थान तक गिर गया है। फेसबुक को 5 में से 4.4 रेटिंग मिली है, जो 2019 में 4.5 थी। सर्वेक्षण में कर्मचारियों ने फेसबुक के वरिष्ठ अधिकारियों और कार्य-जीवन संतुलन को लेकर ख़राब रेटिंग दी है।

ये कंपनियाँ बन गई हैं बेस्ट

ग्लासडोर सर्वे के अनुसार इस समय बेस्ट जॉब प्लेस के रूप में टॉप 3 कंपनियों में HubSpot, मैनेजमेंट कन्सल्टेंसी फर्म Bain & Company तथा इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद बनाने वाली कंपनी DocuSign शामिल हैं। आश्चर्य की बात यह है कि ग्लासडोर की इस सूची में गूगल टॉप 10 में स्थान बनाने में विफल रहा है। गूगल जहाँ 11वें स्थान पर है, वहीं LinkedIn 12वें स्थान पर रही है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट 21वें, सेल्सफोर्स 34वें, अडोब 39वें, सिस्को 77वें, असेंचर 83वें और एपल 84वें स्थान पर है। इस सूची की एक और विशेषता यह है कि टॉप 100 कंपनियों में भी अमेज़न जगह बनाने पाने में विफल रही है। ग्लासडोर की टॉप 10 सूची की बात करें, तो हबस्पॉट, बेन एंड कंपनी तथा डॉक्युसाइन के बाद In-N-Out Burger चोथे स्थान पर, Sammons Financial Group पाँचवें, Lawrence Livermore National Laboratory छठे, Intuitive Surgical सातवें, Ultimate Software आठवें, VIPKid नौवें और Southwest Airlines दसवें स्थान पर रही हैं।

Article Categories:
Indian Business · Jobs · News · Youth Corner

Comments are closed.

Shares