इस सेक्टर में है 40 लाख नए लोगों की जरूरत

Written by
Media and entertainment industry

अगले 5 सालों में Media and entertainment industry का कारोबार करीब 8 Trillion (8 लाख करोड़) तक पहुंच जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक 2022 तक कम से कम 70 लाख लोग इस फील्ड में काम करेंगे। वर्तमान में इस फील्ड में करीब 35 लाख लोग काम करते हैं। मतलब साफ है कि Media and entertainment industry अगले पांच सालों में करीब 40 लाख नए लोगों को नौकरी देगा। CII (Confederation of Indian Industry) और BCG (Boston Consulting Group) की रिपोर्ट के मुताबिक अगले 5 सालों तक हर साल करीब 1.5 लाख  ट्रेंड लोगों की जरूरत है।

Digital revolution की वजह से कारोबार फैला

रिपोर्ट में कहा गया है कि Digital revolution की वजह से Media and entertainment industry काफी तेजी से विकास कर रहा है। गांव-गांव तक इसकी पहुंच हो रही है। वर्तमान में यह इंडस्ट्री 11-12 फीसदी की रफ्तार से विकास कर रहा है। खास बात यह है कि Without major structural change ही लाखों लोगों को नौकरी मिलेगी। Media and entertainment industry का Digitization काफी तेजी से हो रहा है। Internet की पहुंच बहुत तेजी से बढ़ रही है। रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक करीब 90 करोड़ लोगों तक इंटरनेट की पहुंच होगी। वर्तमान में करीब 40 करोड़ लोगों तक Internet की पहुंच है।

Digital market के क्षेत्र में अपार संभावनाएं

CII की रिपोर्ट के मुताबिक भारत में Digital market के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। Film, Television, Online Business, Digital Media जैसे फील्ड बहुत तेजी से विकास कर रहे हैं। Internet users की बढ़ती संख्या की वजह से इस फील्ड में Skilled लोगों की डिमांड बढ़ती जा रही है। Digital revolution की वजह से इंडस्ट्री का पैटर्न बदल रहा है। Audience/Customers के डिमांड के चलते मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का कल्चर बदल रहा है। Audience का टेस्ट बदल रहा है और वे हर तरह की चीजों को देखना पसंद करते हैं। Expert के मुताबिक Internet revolution की वजह से डेटा का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। जिस रफ्तार से डेटा का इस्तेमाल बढ़ रहा है उसी रफ्तार से कंटेट की डिमांड भी बढ़ रही है।

Digital media, Creative writing, Storytelling  सेगमेंट में रोजगार

इस फील्ड से जुड़े लोगों का कहना है कि अगले कुछ सालों में  Digital media, Creative writing, Storytelling  सेगमेंट में रोजगार के सबसे ज्यादा अवसर होंगे। हालांकि Young professionals को स्किल करने की चुनौती जरूर है। भारतीय अर्थव्यवस्था(Indian Economy) में  Media and entertainment industry का योगदान करीब 1 लाख 35 हजार करोड़ है। अगले 5 सालों में यह बढ़ कर 4 लाख 50 हजार करोड़ तक पहुंच जाएगा। GDP में योगदान के हिसाब से देखे तो इस सेक्टर का योगदान करीब 2.8 फीसदी होगा।

 

Leave a Reply

Shares