NTA ने नेशनल टेस्ट अभ्यास मोबाइल App पर हिंदी टेस्ट फीचर लॉन्च किया

Written by

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने आज घोषणा की कि National Testing Agency (NTA) ने National Test Abhyas Mobile App पर हिंदी टेस्ट सुविधा शुरू की है। उन्होंने कहा कि हिंदी माध्यम से प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक छात्र अब NTA द्वारा National Test  Abhyas Smartphone App पर जारी Hindi Mock Tests  के साथ अपने मोबाइल उपकरणों पर परीक्षा का अभ्यास कर सकते हैं।

रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने बताया कि पिछले महीने, JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं का संचालन करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने  JEE Main, NEET प्रवेश परीक्षाओं की अपने घरों से सुरक्षित रूप से तैयारी करने के लिए अपना  Artificial Intelligence (AI) सक्षम Smartphone App Launch किया है। यह app Engineering और  Medical उम्मीदवारों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है। अब तक इस App पर छात्रों द्वारा 16.5 लाख से अधिक अभ्यास परीक्षाएं (टेस्ट) दी गयी हैं, और 9.56 लाख से अधिक छात्रों ने इस App को Downloaded किया है।

हिंदी माध्यम का चयन करने वाले छात्र अपनी तैयारी में मदद करने के लिए हिंदी भाषा में पेपर को लॉन्च करने का अनुरोध कर रहे थे। इसे ध्यान में रखते हुए NTA ने APP में यह फीचर लॉन्च किया है। अब छात्र हिंदी में इन प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यास कर सकेंगे और Mock Tests दे सकेंगे। हिंदी संस्करण देश भर के छात्रों के लिए एक वरदान है, क्योंकि अब, यह उन छात्रों के लिए भी और अधिक सुलभ हो गया है, जिनकी पहली भाषा अंग्रेजी नहीं है।

जिन छात्रों ने पहले ही APP download कर लिया है, वे तुरंत हिंदी में mock tests का अभ्यास शुरू कर सकते हैं और यदि उनके पास APP नहीं है, तो वे इसे Google play store से निःशुल्क Download कर सकते हैं। Applications का नवीनतम संस्करण Navigation,निर्देश, परीक्षा देने और विश्लेषण की सुविधा दोनों भाषाओं – अंग्रेजी और हिंदी में देता है। एक बार जब APP उनके smartphone या tablet पर Download हो जाता है, तो छात्रों को अपने विवरण के साथ Sign Up करना होगा, और फिर, वे हिंदी को अपनी पसंद भाषा के रूप में चुन सकते हैं और अपने चयनित परीक्षा के लिए हिंदी भाषा में mock tests देना शुरू कर सकते हैं।

अंग्रेजी भाषा के अनुभव के समान, NTA, APP पर प्रतिदिन हिंदी में एक नया टेस्ट जारी करेगा, जिसे छात्र अभ्यास करने के लिए Download कर सकते हैं। वे उपकरण को ‘Airplane ‘Mode – Offline पर रखकर इन अभ्यास परीक्षाओं को दे सकते हैं। Submit test करने और उनका परिणाम देखने के लिए उन्हें एक बार फिर से online mode में जाना होगा। JEE Main, NEET के लिए छात्र अपने घरों से इन परीक्षाओं का अभ्यास करने में सक्षम होंगे। छात्र विस्तृत विश्लेषण के साथ तुरंत अपने विस्तृत परीक्षा परिणाम भी देख सकते हैं। यह सुविधा हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओँ में उपलब्ध होगी। अन्य परीक्षाओं को भी इस APP में जल्द ही शामिल किया जायेगा।

Article Categories:
Youth Corner

Comments are closed.

Shares