कक्षा 12वीं की NCERT बुक ने ‘एंटी मुस्लिम राइट्स इन गुजरात’ में किया अपडेट

Written by
Anti Muslim riots in Gujarat

नई दिल्ली: क्लास 6th से लेकर हायर क्लास तक नेशनल काउंसिल फॉर एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) टेक्स्ट बुक का प्रोयग किया जाता है। अक्सर एग्जाम में भी अधिकतर सिलेबस इनमें से ही आता है। NCERT का महत्व प्रत्येक स्टूडेंट कक्षा 6th से ही समझ जाता है। पॉलिटिकल साइंस (Political Science) में जहा ‘पॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस’ के चैप्टर में Anti Muslim riots in Gujarat सब हेड के तौर पर पढ़ा जाता था। जिसका काफी समय से विरोध चल रहा था। गुजरात में इस मुद्दे पर दंगा होने की वजह अब यह अपडेट कर दिया गया है।

सूत्रों के मुताबिक NCERT की टेक्स्ट बुक political साइंस में ‘पॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस’ नाम का एक चैप्टर है, जिसका सब – हेड Anti Muslim riots in Gujarat है। गुजरात के लोगों ने इस पर काफी दंगा किया था जिसकी वजह से NCERT की political साइंस के इस चैप्टर में update कर दिया गया है। नई सेशन की शुरुवात में सभी पॉलिटिकल साइंस (Political Science) NCERT की उपलब्ध बुक में यह अपडेट मिलेगा। अपडेट में पैसेज के पहले शब्द से मुस्लिम हटाकर “फरवरी-मार्च 2002 में बड़ी तादाद में गुजरात के अंदर हिंसा भड़की थी।” कर दिया गया है, जबकि पहले “फरवरी-मार्च 2002 में गुजरात में मुस्लिम के खिलाफ बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी।” पढ़ा जाता था। वर्ष 2007 में जब केन्द्र की सत्ता में कांग्रेस की अगुवाई में यूपीए की सरकार थी तब 12th की NCERT की Political Science की बुक में यह बदलाव हुए थे।

दरसल 12 वीं कक्षा की पॉलिटिक्ल साइंस  बुक (Political Science NCERT Book) में गुजरात हिंसा (Gujarat Violence) जैसे कोई शब्द था ही नहीं, जबकि NCERT टेक्स्ट बुक ने ‘एंटी मुस्लिम (Anti muslim)’ शब्द का भी इस्तेमाल किया है। इस बात का पता NCERT के अधिकारियों से ही चला है।  हालाँकि उन्होंनें नाम न बताने की शर्त पर ही इसका खुलासा किया है।

Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner

Leave a Reply

Shares