BUDGET 2019 : स्टार्टअप्स को लगेंगे पंख, शुरू होगा TV चैनल, एंजेल टैक्स में छूट, IT स्क्रूटिनी से भी मिलेगी निज़ात !

Written by

रिपोर्ट : कन्हैया कोष्टी

अहमदाबाद, 5 जुलाई, 2019 (YUVAPRESS)। मोदी सरकार 2.0 के प्रथम बजट में स्टार्टअप्स के लिए जो प्रावधान किए हैं, उससे देश में नए-नए और युवा उद्यमियों को स्वर्ण अवसर प्राप्त होते हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने प्रथम बजट में जिस तरह स्टार्टअप्स के लिए घोषणाएँ की हैं, उससे स्पष्ट है कि आने वाले वर्षों में स्टार्टअप्स इंडिया को नए पंख लगेंगे और वे खुले आसमान में उड़ सकेंगे।

सीतारमण ने घोषणा की कि स्टार्टअप्स को आने वाली सभी बाधाएँ दूर की जाएँगी। निवेशकों से फंड प लगने वाले कर यानी एंजेल टैक्स में छूट दी जाएगी। शेयर कीमत को लेकर स्टार्टअप्स से कोई सवाल-जवाब नहीं किया जाएगा। उन्हें इकनम टैक्स (IT) अधिकारियों की स्क्रूटिनी से निज़ात दिलाई जाएगी। साथ ही सरकार स्टार्टअप्स के लिए अलग टीवी चैनल भी आरंभ करेगी।

उन्होंने कहा कि जो स्टार्टअप आईटी रिटर्न में विवरण देंगे, शेयर प्रीमियम के वैल्युएशन के लिहाज से उसकी स्क्रूटिनी नहीं होगी। ऑल्टरनेटिव इन्वेस्टमेंट फंडों की श्रेणी 2 के निवेशकों को शेयर जारी करने पर स्टार्टअप्स को उसके वाजिब बाज़ार मूल्य को लेकर कोई स्पष्टीकरण नहीं देना होगा। निवेशकों से जुटाए गए फंड पर आईटी विभाग कोई जाँच नहीं करेगा। यद्यपि सरकार ऐसी ई-व्यवस्था लागू करेगी, जिससे मानव रहित जाँच हो सकेगी और स्टार्टअप्स कारोबारियों को परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। ग्रोथ पर चर्चा के लिए स्टार्टअप टीवी चैनल शुरू किया जाएगा, जिस पर स्टार्टअप को बढ़ावा देने से जुड़े तमाम प्रकार के कार्यक्रम और जानकारियाँ उपलब्ध कराए जाएँगे। फंडिंग और टैक्स प्लानिंग पर भी स्टार्टअप्स को सलाह मिलेगी। यह ऐसा चैनल होगा, जिसका संचालन स्वयं स्टार्टअप्स ही करेंगे। इस प्लेटफॉर्म पर स्टार्टअप्स को बढ़ावा देने, उनके विकास को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर चर्चा करने और फंडिंग तथा टैक्स प्लानिंग के लिए विचार करने पर ज़ोर होगा।

Leave a Reply

Shares