जाने Personality Development को क्यों अपनाना जरूरी है

Written by
Personality Development

नई दिल्ली: Personality Development सुनने में जितना मुश्किल शब्द होता है, असल में उतना ही आसन भी होता है। बस आपको खुद पर थोड़ा सा ध्यान देने की जरूरत होती है। Branded Outfits पहनने से कोई भी अच्छा इंसान या उसकी पर्सनालिटी अच्छी नहीं हो जाती जब तक की उसमें बातचीत करने की तहजीब और Self Confidence नहीं होता। वैसे तो Personality Development की काफी क्लासेज भी दी जाती है। लेकिन आज कल की भाग दौड़ में लोग व्यस्त रहते हैं। कुछ ऑफिस में तो कुछ घर में और कुछ स्टडीज में इन्हीं सबके चलते जरूरी नहीं की हर किसी के पास पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्लासेज जॉइन करने का समय हो।

क्यों है Personality Development जरूरी?

Personality Developmentअपने आप में ही एक बेहद खूबसूरत सुकून देने वाला वाक्या है। जो केवल न आपको भीड़ से अलग दिखाता है बल्कि आपके सपने साकार करने में भी आपकी हेल्प करता है। किसी भी interview में आप जाते हैं, शरुआत के 30 सेकंड में ही आपकी Personality को देखकर जज कर लिया जाता है और 90 प्रतिशत आपके selection के चांसेस ज्यादा हो जाते है, आपकी Personality अच्छी है तो।

Self Confidence बनाये रखें

जीवन में आगे जाना के लिए Self Confidence सबसे पहला और एहम कदम है, जब तक आप किसी के सवालों का जवाब confidently नहीं देंगे या फिर अपने आप में कुछ अच्छा करने का जज्बा नहीं रखंगे तब तक आप Self Confident नहीं हो सकते। Successful होने के लिए Self Confidence होना बहुत जरूरी है।

Formals का रखे ख़ास ध्यान

बचपन से हमे स्कूल में Formals पहनने के लिए कहा जाता और वह हमारे हैबिट में भी आ जाता है। जैसे ही 12th Standard के बाद Graduation करने के लिए कॉलेज एडमिशन में लेते हैं तो कुछ कॉलेज में फोर्मल्स होते हैं तो नहीं। वही से हमारे हैबिट चेंज होने लगती है। Workshop या Industrial Trip के लिए Formals पहनने के लिए कहा जाता है तो अधिकतर स्टूडेंट्स Confused हो जाते हैं।
फोर्मल्स आपको एक Attractive और Decent लुक देता है, फोर्मल्स का अर्थ ये नहीं होता की केवल ब्लैक रंग के Trouser और वाइट रंग की Shirt ही पहने। आप किसी भी लाइट रंग की शर्ट, ब्लैक Trouser, Socks और Shoes पहन सकते हैं। ध्यान दे की आपकी सॉक्स फुल length होनी चाहिए जिससे बैठते हुए Higher Authority को Awkward नहीं लगना चाहिए। लड़को के शूज formal balck अथवा लड़कियों की Black Belli शूज होने चाहिए। कोशिश करे कि आप स्ट्रोंग Perfume और ज्यादा हेयर आयल का यूज न करे। तभी यह लुक आपको Perfectly Presentable बनता है।

Facial Expression और Body Language

आपके एक्सप्रेशन बताते है कि आप किस टाइप के व्यक्ति है,और क्या सोचते हैं। ज़यादा smilie एक्सप्रेशन न दे। बातचीत के दौरान Eye Contact बनाये रखे लेकिन घूरने जेसा एक्सप्रेशन न दे। इस बात का भी ध्यान रखे की बातचीत करते समय आपके हाथ में पेन न हो या आप हाथ न मसले। इससे Distraction Create होता है और आपका गलत impact आता है।

Communication Skills का खास ध्यान दें

जब भी आप किसी से मिलते है तो ध्यान रखिये आपको हमेशा “I” से पहले “You” बोलना है। मतलब किसी से बात कर रहे है तो पहले सामने वाले के ये नहीं लगना चाहिए कि उससे ज्यदा खुद को महत्व दे रहे हैं। हमेशा सामने वाले की बात ध्यान से सूने और उसकी बात पूरी होने तक बीच में Intrupt न करे। English के शब्दों का ज्यादा पप्रयोग करे।

इन्ही कुछ टिप्स के साथ Personality Development की जाती है। youtube पर अवेलेबल Motivational speakers और पर्सनालिटी डेवलपमेंट की videos देखकर भी Personality Develop की जा सकती है।

Leave a Reply

Shares