SSC एग्जाम लीक को लेकर हजारों परीक्षार्थियों का प्रदर्शन

Written by
SSC scam protest

SSC एग्जाम लीक मामले पर अब राजनीति जोरों पर हैं। ताजा रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने SSC परीक्षा धांधली (SSC Scam Protest) की जांच CBI से करने की मांग की। दिल्ली के सीएम ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा कि हजारों परीक्षार्थियों के भविष्य से जुड़ा यह मामला है इसकी जांच CBI से होनी ही चाहिए। केंद्र सरकार को तत्तकाल उनकी मांग को स्वीकार कर, CBI को इस मामले की जांच का आदेश देना चाहिए।

SSC Scam Protest इतना अधिक तुल पकड़ता जा रहा है कि अब तो हजारों से ज्यादा छात्र अब सड़क पर उतर आये हैं और प्रदर्शन कर रहे हैं। यह प्रदर्शन वे सीजीओ कांप्लेक्स में कर्मचारी चयन आयोग के बाहर कर रहे हैं। बता दें कि 17 से 21 फरवरी को हुई एग्जाम में धांधली को ले कर यह प्रदर्शन किया जा रहा है।

SSC Scam Protest के दौरान परीक्षार्थियों के गंभीर आरोप

मामले (SSC Scam Protest) को अधिक बढ़ता देख उधर SSC ने क्षत्रों से बातचीत करने के लिए गुरूवार को बुलाया था और भरोसा भी दिलाया था कि उनके द्वारा लागाये गये आरोपों की जांच गंभीर रूप से की जायेगी। परीक्षार्थियों ने गंभीर आरोप लगये थे और कहा था कि SSC ऑनलाइन एग्जाम में जब न किसी परीक्षार्थी और न ही परीक्षक को मोबाइल और कलम तक अंदर न ले जाने की अनुमति थी तो कैसे एग्जाम का स्क्रीन शॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। कुछ सूत्रों से ज्ञात हुआ है कि 21 फरवरी को गणित का पेपर सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था और उसके 15 मिनट बाद परीक्षा को रोक दिया गया था। ऐसा चर्चा था कि सोशल मीडिया पर पेपर आउट हो गया था। दोपहर 12.30 बजे दूसरे सेट का पेपर शुरू हो गया था लेकिन पटना, भोपाल जैसे अन्य शहर में पेपर उसी समय शुरू हुआ था जिस समय परीक्षा का समय था। इसलिए कुछ परीक्षार्थियों का यह आरोप है कि एग्जाम हॉल के अन्दर से पेपर का स्क्रीन शॉट वायरल किया जाता है और तो विडियों भी शेयर की जाती है। परीक्षार्थियों की मांग है कि इसकी जांच होनी चाहिए और जो दोषी है उसको सजा मिलनी चाहिए।

प्रदर्शन का मुहिम

वैसे देखा जाय तो हर राज्य के परीक्षार्थी SSC Scam Protest में शामिल है। कई छात्र तथा छात्रायें यूपी, बिहार, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान तथा मध्यप्रदेश और देश के अलग अलग राज्य से आये हैं। छात्रों ने इस प्रदर्शन को तेज करने के लिए अपना मुहिम Whatsapp और Facebook पर भी कर रखा है। यह प्रदर्शन अब सड़क के साथ साथ सोशल मीडिया पर भी अपना पैर पसार चुका है। इस प्रदर्शन को करते हुए लगभग एक सप्ताह हो चुका है। शुक्रवार को होली होने के बावजूद भी परीक्षार्थी प्रदर्शन कर रहे थें। कांग्रेस के स्टूडेंट विंग NSUI, स्वराज इंडिया के कार्यकर्ता तथा आम आदमी पार्टी ने इस मुहिम का समर्थन किया है।

Article Tags:
· · ·
Article Categories:
Exam & Results · News · Youth Corner · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares