केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने IGNOU के Online M.A (हिंदी) कार्यक्रम का शुभारंभ किया

Written by

Union HRD Minister Ramesh Pokhriyal Nishank ने आज फेसबुक लाइव सेशन के माध्‍यम से   IGNOU के ऑनलाइन M.A (हिंदी) कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि इससे हमारी ‘पढ़े इंडिया ऑनलाइन’ पहल को मजबूती मिलेगी। उन्‍होंने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने में IGNOU की भूमिका की सराहना की। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि हिंदी भाषा केवल भारत में ही नहीं, बल्कि Mauritius, Fiji, Surinam आदि जैसे अन्‍य देशों में भी भूमिका निभाती है।

मानव संसाधन विकास मंत्री ने यह भी कहा कि National Digital Library (NDL), Swayam, Swayam Prabha, Diksha जैसी पहलें उन अन्य प्लेटफार्मों में से हैं, जो भारत भर के लाखों छात्रों को डिजिटल शिक्षा प्रदान कर रही हैं और इसी दिशा में उठा IGNOU का यह कदम इसे बल प्रदान करेगा। उन्होंने किफायती शिक्षा  प्रणाली के साथ वंचितों को शिक्षा उपलब्‍ध कराने के लिए ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता दोहरायी और कहा कि इस संबंध में IGNOU की भूमिका अत्‍यधिक महत्‍वपूर्ण है।

IGNOU के VC Prof. Nageshwar Rao द्वारा शुरू किए गए अन्य ऑनलाइन कार्यक्रमों की जानकारी दी और उच्च शिक्षा के लिए ऑनलाइन क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा की गई अन्य पहलों के बारे में भी मानव संसाधन विकास मंत्री को जानकारी दी।

IGNOU के Prof. Satyakam कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री के मार्गदर्शन और उनके निरंतर प्रोत्साहन के बिना M.A हिंदी ऑनलाइन कार्यक्रम संभव नहीं होता। उन्होंने कहा कि यह उनके और उनकी टीम के लिए बेहद खुशी की बात है कि हमारे शिक्षा मंत्री हिंदी और इसके साहित्य के महान प्रस्तावक हैं।

University ने हिंदी में MA के अलावा MA in Gandhi and Peace Studies ,BA in Tourism Studies, Certificate course in Arabic, Certificate in Information Technology,  Certificate Programme in Library and Information Science कार्यक्रम भी शुरू किए हैं।

इग्नू अपने पोर्टल www.iop.ignouonline.ac.in के माध्यम से ऑनलाइन पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है। इस ऑनलाइन कार्यक्रम में Video और Audio Lecture , Tutorials आदि शामिल होंगे जो वेबसाइट पर एक क्लिक पर उपलब्ध होंगे।

सेशन का सीधा प्रसारण IGNOU’s Gyan Darshan TV Channel, Gyan Dhara, and Facebook Page के माध्यम से किया गया।

Article Tags:
Article Categories:
Youth Corner

Comments are closed.

Shares