महिलाएं ख़ुद कैसे करें अपनी सुरक्षा – Women Safety Tips

Written by
Women safety tips

नई दिल्ली: देवी देवताओं को पूजने वाले भारत जैसे देश में महिलाओं की सुरक्षा (Women Safety Tips) हमेशा से ही चिंता का विषय रही हैं। भाग्य से मिलने वाला बेटा और सोभाग्य से मिलने वाली बेटी आज ये बात एक सिर्फ एक घटिया और गिरा हुआ वाहियात मजाक बनकर रह गयी है। पहले लड़को को उसके जन्म से ही अहमियत दी जाती थी। फिर चाहे वह उसके खाने पिने, पहनावे, घुमने फिरने या फिर पढ़ाई ही क्यों न हो। लेकिन जब शादी की बात आती है, तो लड़का चाहे केसा भी हो लेकिन सोभाग्य से हुई लड़की संस्कारी और सबकी सुनने वाली चाहिए होती है, फिर चाहे उस पर किसी भी तरीके का आत्याचार हो या कुछ भी।

पुलिस स्टेशनों में दर्ज यौन उत्पीड़न के मामलों के विपरीत, महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा है जो की बलात्कार और यौन उत्पीड़न के अन्य रूपों के अधीन होते हैं। फिर भी उनके मामलों का ध्यान नहीं जाता है। मजबूरन इन पीड़ित महिलाओं को अपने पतियों के साथ संभोग करना पड़ता है। भले ही फिर महिलाएं चाहे या नहीं, लेकिन सेक्स के समय उन्हें जबरदस्ती अपने पतियों की हवस का शिकार होना पड़ता हैं।

Women Safety Tips for daily life

इसके अलवा भी महिलाओं की एक अन्य श्रेणी है जो अपनी इच्छाओं के खिलाफ यौन शोषण में शामिल होने के लिए बाध्य हैं। भारत देश में सैकड़ों सेक्स वर्कर्स हैं। जहाँ हर दिन रात पुरुष अपनी घिनोनी हवास मिटने के लिए उन महिलाओ कों एक खिलौना समझ कर उनके साथ आत्याचार करते है। इन सबके चलते कानून में रोजाना शिकायत दर्ज भी की जाती हैं, लेकिन अकेला कानून भी इन सब में कुछ नहीं कर सकता जब तक महिलाएं खुद अपने लिए खड़ी नहीं हो पाती। इसलिए आज के समय में महिलाओं को Women Safety Tips की जानकारियांं लेनी बहुत जरूरी हो गई है।

लड़कियां लड़को से कम नहीं फिर भी सुरक्षा के लिए चिंतित

आज के समया में कुछ इस प्रकार के लोग भी मिल जाते हैं जो ये कहते हैं कि महिलाएं लड़कों की बराबरी नहीं कर सकती। ऐसी ही गिरी हुई मानसिकता को पीछे छोड़, आज लड़कियां काफी आगे तक जा निकली हैं, कंधे से कंधा मिलकर चलती, फिर चाहे वो बाप हो, भाई हो या फिर पति हो। लेकिन एक कड़वा सच तो यह आज भी हैं कि कोई भी लड़की अपने आप को सुरिक्षित महसूस नहीं करती न ही अपने खुद के घर में और न ही बहार। महिलाएं अपने अंदर के असुरक्षा की भावना को जड़ से मिटा सकती है यदि वह Women Safety Tips की जानकारियों को प्राप्त कर उस पर अमल करें।

हमारे देश के अधिकतर राज्यों में लड़कियां नाईट शिफ्ट्स जॉब करती हैं, तो कुछ डे शिफ्ट में, इसके अलावा कुछ पार्ट टाइम जॉब्स भी करती हैं, जिनकी शिफ्ट लेट नाईट तकरीबन 11 से 12 बजे तक ओवर होती है। ऐसे में लड़की ऑटो रिक्शाव, कैब या बस से ट्रेवल से करती हैं, तो वहा पर रैप जैसे वारदात अंजाम देने लगी हैं। नशे में धुत लड़के रोड पर खड़े रहते हैं। कुछ टैक्सी ड्राईवर नशे में ड्राइव कर रहे होते हैं, तो कुछ शॉर्टकट रूट से ड्राप करने के बहाने बनाकर सुनसान जगह से ले जाकर रैप की वारदात को अंजाम देते है और लड़की यही सोचती रह जाती है कि मैं जल्दी घर पहुच जाउंगी। इसके अलवा भी महिलाओं के साथ जोर जबरदस्ती कर उनसे पर्स छिनना, गले की चैन झपटना, युवतियों से छेड़खानी करना, गलत नियत से जान-पहंचान कर उनका यौन शोषण करना ये सब अभी भी जारी है। इन सब अपराधों को देखते हुए आज युवाप्रेस यहां पर महिलाओं के लिए Women Safety Tips दे रही है।

आज हवस के मरीज़ पुरुषों ने महिलाओं को पैरों की जुती के समान समझ रखा है। जिसे जब चाहे यूज करो, मन भर जाये फिर गंदा हो जाये तो फेंक दो। इसी तरह से ये महिलाओं को यूज करके या तो उन पर तेजाब डालकर मुंह बंद करवा देते हैं या फिर उन्हें जान से ही मार देते हैं। असल में आज भी हमारे देश में घिनोनी कहावत “चप्पल और औरत पैरों के निचे ही अच्छी लगती है” वाली मानसिकता के लोग काफी हैं। लेकिन अब वक्त आ गया हैं, कि महिलायें अपने ऊपर हो रहे अत्याचार के खिलाफ खुद आवाज उठाये और उनका पूर्ण तरह से विरोध करें और अपनी सुरक्षा (Women Safety Tips) का ख्याल रखें, अन्यथा वो दिन दूर नहीं जब भारत देश की धरती पर केवल यौन शोषण ही रहे जयगा।

Top Women Safety Tips Which She Needs To Follow

इन सब अपराधों को दूर करने के लिए और महिलाओं के हौसला अफजाही के लिए युवाप्रेस ने इस विषय पर गहन रिसर्च किया और इसको यहां पर प्रस्तुत किया है ताकि आप सभी महिलायें सावधनी पूर्वक इन अपराधों के खिलाफ अवाज उठा सकें। आइये हम इसके बारे में यहां चर्चा करते हैं –

महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी टीप्स (Women Safety Tips)  –

1. घर पर जानकारी देना जरूरी समझे – आप जब भी कही बाहर घूमने फिरने ऑफिस, कॉलेज या कहीं भी जा रही हों, तो अपने घर में भाई बहन या अपनी माँ को इन्फॉर्म करके जाये। इससे आप अगर किसी प्रॉब्लम में होंगी तो वह आपकी सहयता आसानी से कर सकेंगे।

2. घर का नम्बर कॉल हिस्ट्री लिस्ट में टॉप पर रखे – बहार जाते समय हमेशा ध्यान दें कि आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिस्ट में आपकी फैमिली मेम्बर जो एकदम उपस्थित हो सकें उनका नम्बर टॉप पर रखिए।

3. रात के समय करें वहन नम्बर का SMS – रात को अकेले ट्रेवल करते समय अकेले बस में नहीं बैठिये। अगर आप कैब या ऑटो रिक्शा में ट्रेवल कर रही हैं, तो उसका वहन नम्बर नोट कर लीजिये और अपने होम नम्बर पर SMS कर दीजिये। इससे आपकी फैमिली भी परेशान नहीं होगी और आपकी जानकरी भी उन तक रहेगी।

4. What’s App के जरिये करें Location Track – लेट नाईट आते समय आप What’s App के न्यू फीचर के जरिये, आप लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहिये। इसके साथ अपनी फैमिली को कह दो कि लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें। यह What’s App का सबसे अच्छा saftey फीचर हैं।

5. चिल्ली स्प्रे का करें प्रयोग- अपने हैंडबैग में चिल्ली स्प्रे हमेशा रखिये, कोई अनजान व्यक्ति आपसे जबरदस्ती करने की कोशिश करता हैं तो आप तुरंत उसकी आईज में चिल्ली स्प्रे डाल दीजिये।

6. फोर्क या नुकीली चीज़ साथ में रखिये- जैसे आपको फील हो कि आपके साथ कुछ गलत हो रहा है, उस समय आप किसी नुकीली चीज़ फोर्क,चाकू या फिर नुकीले हेयर पिन से वार करके वहा से भाग निकलिये।

7. गुप्तांग पर करे वार – जैसे ही आपके प्राइवेट पार्ट्स को कोई टच करने की कोशिश करता है और आपको फोर्स करता है तो तुरंत मौका देख उसके प्राइवेट पार्ट्स पर जोर से वार कीजिये जिससे वार करने वाली कि शक्ति दर्द होने के कर्ण कमजोर हो जयगी और आप वह से सुरिक्षित घर जा सकती है।

8. अपने आप पर कॉंफिडेंट रहे- रात में अकेले चलते हुए कोई आपका पीछा कर रहा है, तो बिलकुल भी घबराइए नहीं बल्कि बिना पीछे देखे सीधा तेज़ चलते रहिये और किसी दुकानदार को अपनी परेशानी बताइए, वो आपकी ज़रूर हेल्प करंगे और दुकान भी अगर खुली हुई न मिले तो किसी ATM में जाकर गार्ड को बताइए, गार्ड के न होने पर ATM में चले जाइये वह पर लगे कैमरे में उसकी पहचान सामने आने के डर से वह वहां से भाग जयेगा। इसके अलवा आपका ज़ोर-ज़ोर से चिलाना भी फायदेमंद होगा।

9. Gadgets का करें प्रयोग – Key chain के रूप में Persoanl Alaram जिसके साथ आपको USB केबल और फ्री चार्जर भी दिया जाता हैं, साथ में एक ऑडियो लीड, जब भी आप परेशानी में हो इस अलार्म चैन के ट्रिगर को खिंच सकते हैं, जिससे बहुत जोर की आवाज निकलेगी और हमला करने वाले को डरा देगी और हेल्प हेल्प चिलाये।

10. GPS ट्रैकर – लॉकेट जैसे दिखने वाले GPS ट्रैकर से भी, अब अपनी मदद खुद की जा सकती हैं, इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह GPS ट्रैकर एकदम लॉकेट जैसे लुक देता, इसमें चैन भी साथ दी गयी हैं। इसे किसी को पता भी नहीं चलेगा कि आपने लॉकेट पहन रखा हैं, या फिर GPS ट्रैकर। इसका इस्तेमाल करने के लिए GSM सिम कार्ड यूज करना होगा, और साथ ही मोबाइल में AIBEILE अप्प इनस्टॉल करना होगा तथा बॉक्स पर दिए गये लॉग इन और पासवर्ड डाल दीजिये और इमरजेंसी नम्बर सेट कर दीजिये जिसे तुरंत आपको हेल्प मिल सके और आपकी लोकेशन ट्रैक कर आपकी मदद की जा सकें।

11. LED टोर्च – यह कोई साधारण टोर्च नहीं हैं, बल्कि इसमें एक बटन हैं, जो प्रेस करने पर हमलावर को जोरदार झटका देगी और उसे हाई वोल्टेज करंट लगेगा। खतरे के समया आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

12. नुकीली RING – यह एक नुकीली रिंग हैं, जिसको डिजाईन द्वार सुंदर बनाया गया है। यह देखने में यह सुंदर तो है ही, लेकिन असल में बहुत खतरनाक हैं, यह हमलावार पर वापस हमला करने के लिए काफी है।

ये कुछ सेफ्टी टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप केवल घर के भर ही नहीं बल्कि घर के अंदर होने वाली अनहोनी से भी खुद को बचा सकती है।

हमें आशा है कि आपको ये सेफ्टी टिप्स (Women Safety Tips) पसंद आया होगा। इन टीप्स के अलावा यदि आपके पास कुछ अच्छे टीप्स हो और उसे महिलाओं के जनहित में आप प्रकाशित करना चाहते हैं तो हमें Emailकरें। हमारा Email Address – editor@yuvapress.com है। हम इसे आपके नाम के साथ और आपके द्वार दी गई information के साथ publish करेंगे।

Article Categories:
News · Youth Corner · Yuva Exclusive

Leave a Reply

Shares