दुनिया की सबसे युवा CEO, जो आज है 2 कंपनियों की मालिक

Written by
Youngest CEO

भारतीय प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया मानती है। दुनिया की कई बड़ी-बड़ी कंपनियों में भारतीय मूल के CEO हैं। इनमें माइक्रोसॉफ्ट, गूगल और पेप्सिको जैसी दिग्गज कंपनियां शामिल हैं। लेकिन हम यहां आपको एक ऐसी युवा प्रतिभा के बारे में बताने वाले हैं, जो कि सिर्फ 8 साल की उम्र में दुनिया की Youngest CEO बन गई थी और अब तक 40 से ज्यादा राष्ट्रीय और अन्तर्राष्ट्रीय अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी है। जी हां, हम बात कर रहे हैं केरल के कोझीकोड़ की रहने वाली श्रीलक्ष्मी सुरेश की, जो कि आज 2 कंपनियों की CEO है और अपनी पढ़ाई के साथ-साथ इन कंपनियों का काम भी संभालती है।

वेब डिजाइन की मास्टर

श्रीलक्ष्मी के पिता सुरेश मेनन पेशे से एक वकील है। जिन्होंने बचपन में ही अपनी बेटी को कंप्यूटर की शिक्षा देना शुरु कर दिया था। जिसके बाद श्रीलक्ष्मी का कंप्यूटर की ओर रुझान होना शुरु हो गया। इसी बीच श्रीलक्ष्मी के पिता ने उसे एक वेबसाइट दिखायी, जिसे एक युवा ने डिजाइन किया था। इसके बाद श्रीलक्ष्मी के मन में भी अपनी वेबसाइट बनाने की इच्छा हुई और उसने 4 साल की उम्र में जब शायद बच्चे ठीक से बोलना ही सीखते हैं, इस उम्र में श्रीलक्ष्मी ने कंप्यूटर कोडिंग सीखना शुरु कर दिया था। श्रीलक्ष्मी की इसी ललक का नतीजा था कि 8 साल की उम्र में ही श्रीलक्ष्मी ने अपने स्कूल के लिए www.presentationhss.com के नाम से वेबसाइट डिजाइन की।

Youngest CEO

स्कूल के लिए वेबसाइट डिजाइन करने के बाद श्रीलक्ष्मी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और जल्द ही खुद की वेब डिजाइन कंपनी www.edesign.co.in की शुरुआत की। इसके बाद श्रीलक्ष्मी ने 11 साल की उम्र में Rainbow Technology के फाउंडर और प्रसिद्ध Entrepreneur सईनुल आबेदीन के साथ मिलकर Online Pixel Traders के नाम से दूसरी कंपनी की शुरुआत की। अब श्रीलक्ष्मी 19 साल की युवा हो चुकी है और बखूबी से अपनी कंपनियों को संभाल  रही है।

40 से ज्यादा अवॉर्ड विजेता

अपनी कमाल की प्रतिभा के कारण श्रीलक्ष्मी को देश ही नहीं दुनियाभर में पहचान मिली। बता दें कि 8 साल की उम्र तक श्रीलक्ष्मी 40 से ज्यादा अवॉर्ड से नवाजी जा चुकी थी। इनमें अमेरिका वेबमास्टर एसोसिएशन की मेम्बरशिप मिलना, गोल्ड वेब अवॉर्ड और भारत सरकार का National Child Award For Exceptional Achievement शामिल है। इसके अलावा श्रीलक्ष्मी Infogroup की ब्रांड अंबेसडर और YGlobes की डायरेक्टर भी है।

Leave a Reply

Shares